36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : बीएड में नामांकन को लेकर छात्रों का एनओयू से लेकर सड़क तक हंगामा

पटना : राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त नामांकन प्रक्रिया में कई तरह की शिकायतें आ रही हैं. अल्पसंख्यक कॉलेजों व कुछ सरकारी कॉलेजों के द्वारा नामांकन लेने से इंकार करने के बाद छात्रों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है. सोमवार को नामांकन नहीं लिये जाने से नाराज छात्रों ने संयुक्त बीएड टेस्ट आयोजित करने वाली […]

पटना : राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त नामांकन प्रक्रिया में कई तरह की शिकायतें आ रही हैं. अल्पसंख्यक कॉलेजों व कुछ सरकारी कॉलेजों के द्वारा नामांकन लेने से इंकार करने के बाद छात्रों का आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है.
सोमवार को नामांकन नहीं लिये जाने से नाराज छात्रों ने संयुक्त बीएड टेस्ट आयोजित करने वाली कॉर्डिनेटिंग यूनिवर्सिटी नालंदा ओपन यूनिवर्सिटी के बिस्कोमान भवन स्थित कैंपस से लेकर उसके नीचे गांधी मैदान एसबीआई के सामने वाली सड़क पर जमकर हंगामा किया और जमकर नारेबाजी की. छात्रों ने यूनिवर्सिटी के गेट का शीशा फोड़ दिया. वहां धक्का-मुक्की की और ग्रिल तोड़ने का प्रयास भी किया गया. छात्रों ने वहां विवि के अधिकारियों से मिलने का बहुत प्रयास किया लेकिन मिल न सके. छात्र दिनभर हंगामा करते रहे और फिर चले गये. छात्रों के अनुसार अगर उनका एडमिशन नहीं हुआ तो वे अपना आंदोलन और तेज करेंगे. छात्र इस मामले को लेकर राजभवन भी गये थे और वहां भी ज्ञापन सौंपा है.
एडमिशन नहीं लेने वाले कॉलेजों पर कानूनी कार्रवाई की तैयारी : दूसरी तरफ एनओयू ने जल्द से जल्द छात्रों के सभी तरह की समस्याओं को सुलझा लिये जाने का दावा किया है. वहीं जो कॉलेज एडमिशन नहीं लेंगे उनपर कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी की जा रही है. सरकारी कॉलेजों को सरकार के द्वारा आदेश जारी किये गये हैं कि वे संयुक्त परीक्षा के अनुसार ही नामांकन लें. मॉइनॉरिटी कॉलेज जो बार-बार कहने के बाद भी नामांकन नहीं ले रहे हैं उनके ऊपर राजभवन के आदेश से एनओयू के द्वारा लीगल नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है.
जिन छात्रों को समस्या है, वे ऑनलाइन माध्यम से शिकायत कर सकते हैं. एनओयू न सिर्फ उसका जवाब देगा बल्कि उन समस्याओं का विधिवत निराकरण भी करेगा. इसके बाद भी छात्रों को कोई समस्या होगी तो छात्र एनओयू में अधिकारियों से मुलाकात भी कर सकते हैं लेकिन एक-एक करके, न कि एक साथ भीड़ में. ग्रुप में किसी भी छात्र को इंटरटेन नहीं किया जायेगा. ई-मेल व अन्य जानकारियों के लिए छात्र एनओयू के वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
छात्र प्रश्न भेजें उसका उत्तर दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त छात्रों की समस्या को देखते हुए एनओयू के द्वारा नामांकन की तिथि को बढ़ा दिया गया है. अब 12 अगस्त की बजाये छात्रों का 17 अगस्त तक नामांकन होगा. इस दौरान छात्रों की समस्याओं को सुलझा लिये जाने का दावा एनओयू कर रही है.
छात्र भी एफआईआर की तैयारी में : छात्रों ने कहा कि अगर नामांकन नहीं हुआ और समस्याओं को नहीं सुलझाया गया तो वे कॉर्डिनेटिंग यूनिवर्सिटी के खिलाफ एफआईआर करेंगे. ऐसा एक छात्र नहीं जिनको जिनको भी समस्या है, वे सभी करेंगे. वहीं मामले को न्यायालय में ले जायेंगे. उधर एनओयू का कहना है कि कुछ माफिया लोग जानबूझ कर छात्रों को उकसा रहे हैं. प्रायोजित तौर पर हंगामा खड़ा किया जा रहा है. जब भी कोई फेयर प्रक्रिया होती है तो माफिया को परेशानी तो होगी ही. उन्हीं पर लगाम के लिए राजभवन द्वारा यह कदम उठाया गया है.
की जायेगी कानूनी कार्रवाई
पटना. पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार को पुन: शुरू हुई. सभी कॉलेजों में एडमिशन को लेकर काफी भीड़ रही. सुबह से ही एडमिशन को लेकर लंबी कतार लगी रही. लेकिन कॉलेज पहुंचने पर स्टूडेंट्स काफी परेशान रहे. कॉलेज के विषयवार एडमिशन लेने के कारण स्टूडेंट्स पूरे दिन कॉलेज में इधर-उधर भटकते रहे. कॉलेज में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स के अलग-अलग काउंटर बनाने के बाद भी स्टूडेंट्स का एडमिशन नहीं हो पा रहा है.
एडमिशन टेबल पर पहुंचे के बाद स्टूडेंट्स को काफी मायूसी हाथ लग रही है. काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने शिकायत किया कि जब आर्ट्स में एडमिशन हो रहा है, तो सभी विषय का एडमिशन होना चाहिए. लेकिन कॉलेज प्रशासन अलग-अलग ऑनर्स विषय का एडमिशन अलग-अलग दिन ले रहा है. इससे स्टूडेंट्स को काफी परेशानी हो रही है. छात्र संघ के नेता विकास, कक्कु और सागर ने कहा कि कोई भी ऑनर्स हो एडमिशन एक स्थान पर होना चाहिए. इसके लिए कॉलेज विभिन्न कॉलेज प्रशासन से बात की गयी है. शहर के विभिन्न कॉलेजों में बिहार के दूर-दराज इलाकों से स्टूडेंट्स एडमिशन लेने पहुंच रहे हैं. आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स में कोई भी ऑनर्स विषय हो स्टूडेंट्स का एडमिशन उसी दिन होना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें