31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : कॉलेजों की मनमानी, एडमिशन फॉर्म के लिए ले रहे शुल्क

पटना : ग्रेजुएशन में एडमिशन फॉर्म भर चुके स्टूडेंट्स को अधिकांश कॉलेजों में फिर से एडमिशन फॉर्म भरना पड़ रहा है. इसके नाम पर स्टूडेंट्स से पुन: 300 से 500 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है. एडमिशन फॉर्म लेने के बाद ही स्टूडेंट्स का एडमिशन हो पा रहा है. अधिकांश कॉलेज एडमिशन फॉर्म बेच […]

पटना : ग्रेजुएशन में एडमिशन फॉर्म भर चुके स्टूडेंट्स को अधिकांश कॉलेजों में फिर से एडमिशन फॉर्म भरना पड़ रहा है. इसके नाम पर स्टूडेंट्स से पुन: 300 से 500 रुपये का भुगतान करना पड़ रहा है. एडमिशन फॉर्म लेने के बाद ही स्टूडेंट्स का एडमिशन हो पा रहा है.
अधिकांश कॉलेज एडमिशन फॉर्म बेच रहे हैं, जबकि बिहार बोर्ड ने एडमिशन फॉर्म लेने से कॉलेजों को साफ मना कर दिया है. बोर्ड द्वारा मना करने के बाद भी कॉलेज अपनी मनमर्जी चला रहे हैं. एडमिशन फॉर्म नहीं लेने वाले स्टूडेंट्स का एडमिशन नहीं हो पा रहा है, जबकि बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर बता चुके हैं कि एडमिशन शुरू होने पहले कोई भी कॉलेज किसी भी स्टूडेंट से कोई आवेदन शुल्क नहीं लेगा. सिर्फ नामांकन शुल्क एवं नियमानुसार अन्य शुल्क ही लिया जायेगा.
बोर्ड के आदेश का खुलेआम उल्लंघन : बिहार बोर्ड के निर्देश का उल्लंघन सभी कॉलेज कर रहे हैं. स्टूडेंट्स ने कहा कि विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन फॉर्म के नाम पर पैसे लिये जा रहे हैं, जबकि स्टूडेंट्स पहले ही एडमिशन फॉर्म बिहार बोर्ड के ऑनलाइन सिस्टम पर भर चुके हैं.
सभी कॉलेज एडमिशन फॉर्म के नाम पर रुपये वसूले रहे हैं. स्टूडेंट्स ने कहा कि राम कृष्ण द्वारिका कॉलेज, अरविंद महिला कॉलेज, जेडी वीमेंस कॉलेज, गंगा देवी महिला कॉलेज, कॉलेज ऑफ कॉमर्स, टीपीएस के साथ अन्य कॉलेजों में एडमिशन फॉर्म के नाम पैसे लिये जा रहे हैं. केवल एएन कॉलेज स्टूडेंट्स का सीधे एडमिशन ले रहा है. किशनगंज से एडमिशन के लिए आरकेडी कॉलेज पहुंचे एक छात्र ने कहाकि जब मैं एडमिशन काउंटर पर पहुंचा तो, पहले एडमिशन फॉर्म भरने को कहा गया. एडमिशन फॉर्म भरने के बाद एडमिशन हुआ.
प्रोस्पेक्टस का लग रहा शुल्क : कॉलेज ऑफ कॉमर्स
कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस के प्राचार्य प्रो तपन कुमार शांडिल्य ने कहा कि एडमिशन फॉर्म छात्रों को मुफ्त में दिया जा रहा है. अगर कोई लड़का प्रोस्पेक्टस लेना चाहता है, तो वह ले सकता है, इसका शुल्क लिया जा रहा है. बीडी कॉलेज के एडमिशन इंचार्ज प्रो रामाकांत प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा कि कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन हो रहा है. आवेदन शुल्क लेने के लिए पहले ही मना किया गया है. कॉलेज में केवल बोर्ड द्वारा जारी कॉलेज एलॉट कागजात पर ही एडमिशन हो रहा है.
अल्पसंख्यकों को बीपीएससी की मुफ्त कोचिंग
रहने से लेकर खाने तक की भी सुविधा मिलेगी
प्रमुख तिथियां
आवेदन की अंतिम तिथि : 01.09.2018
प्रवेश परीक्षा की तिथि: 03.09.2018
परीक्षाफल की घोषणा: 05.09.2018
नामांकन तिथि : 05 से 7 सितंबर, 2018
वर्ग संचालन तिथि: 08.09.2018 से

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें