31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सीटीईटी के अभ्यर्थियों को आवेदन देने का इंतजार

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तिथि की घोषणा कर चुका है. हालांकि अभी तक आवेदन की प्रक्रिया आरंभ नहीं हुई है. बोर्ड की पूर्व घोषणा के मुताबिक पिछले 22 जून से ही आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होनी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से उसे टाल दिया गया. अनुमान […]

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तिथि की घोषणा कर चुका है. हालांकि अभी तक आवेदन की प्रक्रिया आरंभ नहीं हुई है.
बोर्ड की पूर्व घोषणा के मुताबिक पिछले 22 जून से ही आवेदन की प्रक्रिया आरंभ होनी थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से उसे टाल दिया गया. अनुमान है कि आवेदन की प्रक्रिया अगस्त से शुरू हो सकती है. इस वर्ष बोर्ड ने परीक्षा की तिथि 16 सितंबर घोषित की है. बोर्ड की ओर से इस वर्ष होनेवाले सीटीईटी का सिलेबस जारी कर दिया गया है. सिलेबस सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर उपलब्ध है.
बता दें कि करीब 21 महीने पूर्व वर्ष 2016 में इस परीक्षा का आयोजन किया गया था. सीटीईटी का आयोजन सीबीएसई की ओर से किया जाता है. पहली से पांचवीं व छठी से आठवीं कक्षा का शिक्षक बनने के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं- पेपर 1 और पेपर 2. दोनों पेपर की परीक्षा दो पालियों में होती है, जिसकी अवधि ढाई-ढाई घंटे होती है.
अगस्त में शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया
बोर्ड सूत्रों के अनुसार सीटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगस्त में शुरू हो सकती है. इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर ctet.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार नजर रखने की सलाह दी गयी है. हालांकि अब तक वेबसाइट पर आवेदन की तिथि के संबंध में कोई अपडेट नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें