36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : एक साल बीत गया, अभी कटाई भी नहीं हुई पूरी

पटना : गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर को तोड़ कर उसे दुबारा तैयार करने का काम तय समय से काफी देर से चल रहा है.इसका टेंडर नवंबर 2016 में हुआ और जुलाई 2017 में संवेदक एजेंसी को यह कार्य सौंपा गया. टेंडर की शर्तों के अनुसार इस काम को 42 महीने में पूरा करना था. […]

पटना : गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर को तोड़ कर उसे दुबारा तैयार करने का काम तय समय से काफी देर से चल रहा है.इसका टेंडर नवंबर 2016 में हुआ और जुलाई 2017 में संवेदक एजेंसी को यह कार्य सौंपा गया. टेंडर की शर्तों के अनुसार इस काम को 42 महीने में पूरा करना था. पहले लेन को काट कर बनाने के लिए दो वर्ष की समय सीमा निर्धारित की गयी थी. मगर एक वर्ष बीतने के बाद भी अभी पश्चिमी लेन को तोड़ने का काम ही पूरा नहीं हुआ है. 45 में से 13 पायों के स्लैब को काटा जाना अभी बाकी है. पाया संख्या 43 व 45 के स्लैब डिवाइडर व रेलिंग को हटाने का काम भी अभी बाकी है.
20 दिन लग रहा एक पाया के स्लैब को काटने में : पाया संख्या 32 से 45 तक के जिन 13 पायों के स्लैब को काटने का काम अभी बाकी है, वे सभी नदी के बीच में स्थित हैं.
इनमें हर स्लैब 397 फीट लंबा है और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रस्सी के सहारे नीचे स्थित बार्ज पर उतारा जाता है और साथ लगे विशेष जहाज से तट पर ले जाया जाता है ताकि नदी के पर्यावरण पर कोई असर न पड़े. तट से उसे ट्रकों से डंपिंग फैक्टरी में पहुंचाया जाता है. वहां क्रशर मशीन से कंक्रीट को चूर कर उसे बेचा जाता है जिसे लोग फर्श और मकान के विभिन्न हिस्सों के निर्माण में इस्तेमाल के लिए खरीद कर ले जाते हैं. इस जटिल प्रक्रिया के कारण एक पाया के स्लैब को काटने में लगभग 20 दिन लग जाते हैं.
कम-से-कम छह महीने और लगेंगे पश्चिमी लेन तैयार होने में : इस दर से गणना करने पर अभी 13 पायों के स्लैब को काटने में 260 दिन और लगने का अंदेशा है. दो-तीन पायों को एक साथ काटने का काम भी हो तो भी स्लैब को काटने में अभी कम-से-कम तीन-चार महीने और लगेंगे.
ऐसे में नये सुपर स्ट्रक्चर के निर्माण में भी तय समय से अधिक वक्त लगने की आशंका है. पश्चिमी लेन के तैयार होकर चालू होने में निर्धारित समय से कम-से-कम छह महीना अधिक लगेगा. तब तक पुल से जाने वाले लोगों की परेशानी बनी रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें