26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : हरित आवरण बढ़ाने के लिए किये जायेंगे एक करोड़ पौधरोपण : सुशील मोदी

पटना : हरित आवरण क्षेत्र बढ़ाने के लिए पूरे बिहार में सघन अभियान चलाकर इस साल एक करोड़ पौधरोपण करने का लक्ष्य है. एक से 10 अगस्त तक मनाये जाने वाले वन महोत्सव के दौरान स्कूल, अस्पताल व अन्य संस्थाओं के परिसर, सड़क, नहर व बांधों के किनारे पौधरोपण के लिए वन विभाग इच्छुक संस्थाओं […]

पटना : हरित आवरण क्षेत्र बढ़ाने के लिए पूरे बिहार में सघन अभियान चलाकर इस साल एक करोड़ पौधरोपण करने का लक्ष्य है. एक से 10 अगस्त तक मनाये जाने वाले वन महोत्सव के दौरान स्कूल, अस्पताल व अन्य संस्थाओं के परिसर, सड़क, नहर व बांधों के किनारे पौधरोपण के लिए वन विभाग इच्छुक संस्थाओं को नि:शुल्क पौधा उपलब्ध करायेगा.
उक्त बातें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहीं. वे सोमवार को वन महोत्सव को लेकर मुख्य सचिवालय स्थित सभाकक्ष में एक बैठक को संबोधित कर रहे थे. मोदी ने कहा कि इस साल वर्षाकाल में वन प्रमंडलों द्वारा 49 लाख और वानिकी कार्यक्रम के तहत किसानों द्वारा 58 लाख पौधे लगाये जायेंगे.
‘हर परिसर, हरा परिसर’ कार्यक्रम के अंतर्गत 258 संस्थानों में 80 हजार और नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत तीन लाख 63 हजार पौधे, गंगा वृक्षारोपण और 216 स्थलों में एक-एक लाख पौधे लगाये जायेंगे. इनमें विद्यालय व अन्य संस्थानों के परिसर शामिल हैं. एनएच के 120 किमी पथ पर 1.12 लाख पौधे लगाने की योजना है.
पटना शहर में होगा एक लाख पौधरोपण : वन महोत्सव के दौरान पटना जिला में दो लाख और पटना शहर में एक लाख पौधरोपण किया जायेगा. इनमें 27 हजार पौधे गेबियन में लगाये जायेंगे. आठ किमी लंबे दीघा-एम्स पथ पर वन महोत्सव के दौरान एक दिन में दो हजार बड़े पौधे लगाये जायेंगे.
महोत्सव के दौरान वन विभाग की 10 टीम पौधे और मजदूरों के साथ तैनात रहेंगी, संस्थानों की सूचना पर वहां जाकर पौधरोपण करेगी. उपमुख्यमंत्री ने आम लोगों, जनप्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं व पर्यावरण संरक्षण से जुड़े लोगों से अपील की है कि वे इस अभियान से जुड़कर कार्यक्रम आयोजित कर पौधारोपण करें.
इसे जनआंदोलन का स्वरूप दें. बैठक में पर्यावरण व वन विभाग के प्रधान सचिव, प्रधान मुख्य वन संरक्षक, पटना के आयुक्त, जिलाधिकारी, मेयर सीता साहू, चाणक्या लॉ विवि की कुलपति मृदुला मिश्रा आदि मौजूद रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें