39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चांदन जलाशय से जल्द हटेगी गाद : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

तकनीकी विभाग की टीम करेगी जांच बांका : बांका के किसानों की लाइफ लाइन कही जाने वाली बौंसी स्थित चांदन जलाशय में भरी गाद की उड़ाही शीघ्र की जायेगी. इसके लिए जल्द ही तकनीकी विभाग की एक टीम बांका पहुंचेगी, जिस टीम में सिंचाई विभाग, एनआईटी और पुल निर्माण निगम के अभियंता रहेंगे. अभियंताओं की […]

तकनीकी विभाग की टीम करेगी जांच
बांका : बांका के किसानों की लाइफ लाइन कही जाने वाली बौंसी स्थित चांदन जलाशय में भरी गाद की उड़ाही शीघ्र की जायेगी. इसके लिए जल्द ही तकनीकी विभाग की एक टीम बांका पहुंचेगी, जिस टीम में सिंचाई विभाग, एनआईटी और पुल निर्माण निगम के अभियंता रहेंगे.
अभियंताओं की टीम द्वारा दी गयी रिपोर्ट के आधार पर चांदन जलाशय में जमी गाद को निकाला जायेगा.
डैम से निकाली गयी गाद की जांच पटना की एनआईटी की टीम करेगी. जांच के बाद गाद के उचित प्रयोग पर निर्णय लिया जायेगा और चांदन डैम की सिंचाई क्षमता को और अधिक विस्तार किया जायेगा.
ये बातें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को चांदन जलाशय, सुखनिया बीयर व डकाय बीयर के निरीक्षण के दौरान कही. सीएम ने कहा कि चांदन डैम में काफी मात्रा में गाद भर गयी है, जिससे इसकी सिंचाई क्षमता कम हो गयी है. सिंचाई क्षमता को बढ़ाने के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा करीब 53 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है.
सीएम डैम के चारों ओर घूम-घूमकर डैम की स्थिति से अवगत हुए. वहां चल रहे सौंदर्यीकरण व डैम की सुरक्षात्मक कार्य का जायजा लिया. साथ ही चांदन जलाशय के आईबी में ही बने एक वातानुकूलित कक्ष में डैम की गाद के उड़ाही कार्य व यहां चल रहे निर्माण कार्य आदि को लेकर वरीय अधिकारियों के साथ एक बैठक की.
करीब एक घंटा से अधिक चली इस बैठक में सीएम ने डैम की सिंचाई क्षमता को बढ़ाने की एक-एक पहलू पर सिंचाई विभाग व बाढ़ नियंत्रण के अधिकारियों से विस्तृत विचार-विमर्श किया.
इस दौरान सीएम के समक्ष जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर व इंजीनियर ऑफ चीफ के ने चांदन जलाशय पर अपना एक प्रेजेंटेशन दिया और डीएम कुंदन कुमार ने बांका उन्नयन पर भी सीएम के समक्ष अपना प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया. सीएम ने बांका उन्नयन की तारीफ की एवं मौके पर टीसीएस में चयनित आधा दर्जन बच्चों को सीएम ने प्रमाणपत्र भी दिया. इसके पूर्व सीएम व जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने चांदन डैम पर पौधारोपण किया.
राजस्व व भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल ने सीएम को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया. इस दौरान विधायक गिरिधारी यादव, मनीष कुमार, जनार्दन मांझी, एमएलसी मनोज यादव, डॉ जावेद इकबाल अंसारी के अलावा सीएम के मुख्य सचिव सह जिला प्रभारी चंचल कुमार, सीएम के ओएसडी गोपाल सिंह, आयुक्त राजेश कुमार, आईजी सुशील मानसिंह खोपडे, डीआईजी विकास वैभव, बांका डीएम कुंदन कुमार, एसपी चंदन कुमार कुशवाहा, डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा सहित सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी मौजूद थे.
चांदन जलाशय में प्रतिवर्ष सात गुणा से अधिक जमा हो रहा है गाद
चांदन जलाशय का निर्माण 1967 में हुआ था. शुरुआती समय में विभाग का मानना था कि प्रतिवर्ष जलाशय में .374 मिली मीटर प्रतिवर्ष गाद जमा होगी, लेकिन अब प्रतिवर्ष 3.2 मिली मीटर जलाशय में गाद जमा हो रही है, जिसके कारण जलाशय में फिलवक्त सात गुना अधिक गाद जमा हो रही है.
सिंचाई विभाग के एक सर्वे के मुताबिक चांदन जलाशय से बांका व भागलपुर जिला के करीब 68 हजार 5 हेक्टेयर भूमि की पटवन होती थी, जो अब घट गयी है, जलाशय में 68% गाद जमा हो गयी है. पहले जहां एक लाख 10 हजार एकड़ फुट पानी रहता था, वह अब 38 हजार 5 सौ एकड़ फुट ही रह रहा है.
सीएम ने जलाशय की सिंचाई क्षमता को बढ़ाने पर बल दिया है, जिसके लिए चांदन जलाशय, सुखनिया व डकाय बीयर पर काम चल रहा है. कार्य पूरा होने पर खरीफ फसल में 21 हजार हेक्टेयर भूमि एवं रवि फसल में एक हजार हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि पर किसानों को पानी मिलने लगेगा.
पूरे सूबे में लागू होगी बांका उन्नयन
सीएम ने बांका उन्नयन पर डीएम के प्रजेंटेशन को काफी गंभीरता से लिया. इसके बाद सीएम ने शिक्षा विभाग के वरीय अधिकारी से बात कर इसे पूरे सूबे में लागू करने का निर्देश दिया. इसको लेकर सीएम ने पत्रकारों को बताया कि बांका उन्नयन को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी को इसका अध्ययन कर पूरे सूबे में लागू करने का निर्देश दिया गया है, ताकि राज्य के बच्चों को कम संसाधन में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा सके

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें