31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10 विवि में शुरू हुई ग्रेजुएशन में एडमिशन की प्रक्रिया www.ofssbihar.in पर 28 तक भर सकते हैं फॉर्म

पटना : राज्य के 10 यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 19 जून से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. स्टूडेंट्स सत्र 2018-2020 में ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से एडमिशन फॉर्म भरेंगे. स्टूडेंट्स 19 से 28 जून तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने इस संबंध […]

पटना : राज्य के 10 यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 19 जून से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. स्टूडेंट्स सत्र 2018-2020 में ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से एडमिशन फॉर्म भरेंगे. स्टूडेंट्स 19 से 28 जून तक एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. बिहार बोर्ड ने इस संबंध में सोमवार को तिथि जारी कर दी है.

ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स बेवसाइट www.ofssbihar.in पर जा कर सामान्य आवेदन फॉर्म सकते हैं. स्टूडेंट्स फॉर्म भरने से पहले प्रोस्पेक्टस जरूर पढ़ लें. स्टूडेंट्स को फॉर्म भरने के समय आरक्षण एवं कोटा के संबंध में भी जानकारी देनी होगी. ग्रेजुएशन में 10 यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए आ‌वेदन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स सहज वसुधा केंद्र पर जा कर फॉर्म भर सकते हैं. इसके लिए राज्य के 2800 सहज वसुधा केंद्र प्राधिकृत किये गये हैं. इसकी सूचना भी वेबसाइट पर मौजूद है. इसके साथ जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र पर जा कर फॉर्म भर सकते हैं. स्टूडेंट्स घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल से भी फॉर्म भर सकते हैं.
20 कॉलेजों में 20 संकाय चुन सकते हैं एडमिशन के लिए : स्टूडेंट्स को फॉर्म भरते समय अधिकतम 20 संस्थान और 20 संकाय का चयन कर सकते हैं. एक कॉलेज में एक विषय का विकल्प चुन सकते हैं. एक कॉलेज में एक विषय एक विकल्प ही माना जायेगा. इस संबंध में ध्यान देने वाली बात यह है कि उच्च प्राथमिकता वाले विकल्प पहले भरें. मान लिया जाये कि नामांकन के लिए आपकी पहली प्राथमिकता गणित ऑनर्स एएन कॉलेज में हैं और दूसरी प्राथमिकता या विकल्प भौतिकी ऑनर्स कॉलेज ऑफ कॉमर्स में है तो आप एएन कॉलेज में पहली प्राथमिकता का विकल्प भरें और उसके उपरांत कॉलेज ऑफ कॉमर्स का विकल्प भरें. दिये गये विकल्पों के आधार पर नामांकन सूची जारी होगी. इस सूची के आधार पर ही कॉलेज आवंटित किया जायेगा और वहां जा कर नामांकन लेना होगा. कोटा के माध्यम से फॉर्म भरने वाले आवेदक संबंधित कॉलेज में जा कर ऑफलाइन आवेदन जमा करेंगे.
हेल्प नंबर भी किया गया जारी : आवेदन फॉर्म भरने में कोई परेशानी हो तो इसके लिए हेल्प सेंटर नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ई-मेल ofsshelp@biharboardonline.com पर भी समस्याओं की जानकारी दे सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें