27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : लंदन पुलिस की तर्ज पर जल्द शुरू होगी पटना में पुलिसिंग

पटना : पटना जिले में अब जल्द ही लंदन पुलिस की तर्ज पर पुलिसिंग शुरू होगी. हाल ही में डीआईजी सेंट्रल राजेश कुमार को लंदन पुलिस की कार्यशैली सीखने भेजा गया था. लंदन में उन्होंने दस दिनों तक लंदन पुलिस की अपराध नियंत्रण तकनीक व उसके दूसरे पहलुओं की जानकारी हासिल की है. डीआईजी ट्रेनिंग […]

पटना : पटना जिले में अब जल्द ही लंदन पुलिस की तर्ज पर पुलिसिंग शुरू होगी. हाल ही में डीआईजी सेंट्रल राजेश कुमार को लंदन पुलिस की कार्यशैली सीखने भेजा गया था. लंदन में उन्होंने दस दिनों तक लंदन पुलिस की अपराध नियंत्रण तकनीक व उसके दूसरे पहलुओं की जानकारी हासिल की है.
डीआईजी ट्रेनिंग के लिए 13 मई को हैदराबाद गये थे. यहीं से वह लंदन गये थे. डीआईजी ट्रेनिंग लेकर रविवार को पटना लौटे व अपना पदभार ग्रहण किया. उन्होंने कहा कि लंदन पुलिस के काम करने के तौर-तरीकों को वे अब पटना पुलिसिंग में लागू करेंगे.
लंदन पुलिस ने बना रखा है अपराधियों का डेटाबेस
डीआईजी ने लंदन में पाया कि वहां की पुलिस ने अपराधियों का डेटाबेस बना रखा है.पेट्रोलिंग के लिए लंदन में कहीं भी सड़कों पर पुलिस की गाड़ियां नजर नहीं आती हैं, लेकिन सीसीटीवी कैमरे एवं अन्य तकनीक के माध्यम से हर इलाके में 24 घंटे नजर रखी जाती है. इसके अलावा वहां के आम लोगों के पास पुलिस का नंबर मौजूद है. जिसके कारण घटना होने पर तुरंत ही पुलिस को फोन आ जाता है.
इसके बाद पुलिस सक्रिय हो जाती है. लंदन पुलिस के प्रत्येक वाहन में जीपीएस लगा है. जिसके कारण वहां की पुलिस अपना लोकेशन भी गलत नहीं बता सकती है. डीआईजी पटना जिले में भी इसी तरह की व्यवस्था को लागू करने के लिए कार्रवाई करेंगे. पटना में सीसीटीवी कैमरा और जीपीएस तो लगे हैं, लेकिन सीसीटीवी हर इलाके में नहीं है.
जीपीएस भी सभी पुलिस वाहनों में नहीं है. जीपीएस और सीसीटीवी कैमरा की व्यवस्था के लिए वे पुलिस मुख्यालय को भी पत्र लिखेंगे. उन्होंने लंदन पुलिस की एक खास बतायी कि वहां बिना साक्ष्य के किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है. साक्ष्य के मसलों पर जल्द ही डीआईजी पटना जिले के एसएसपी, सिटी एसपी, डीएसपी व थानाध्यक्षों के साथ मीटिंग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें