27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इंटर की पढ़ाई के लिए पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में लें एडमिशन

पटना : इंटर (आईए/आईएससी/आई कॉम) से ही कॉलेज में पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट के सामने पटना में कई कॉलेज हैं. इनमें कई कॉलेज जल्द ही एडमिशन संबंधित तिथि जारी करेंगे. एएन कॉलेज, बीडी कॉलेज, टीपीएस,आदि कॉलेजों में एडमिशन को लेकर भीड़ रहती है. अत: छात्रों के लिए इंटर में प्रवेश के लिए पाटलिपुत्र […]

पटना : इंटर (आईए/आईएससी/आई कॉम) से ही कॉलेज में पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट के सामने पटना में कई कॉलेज हैं. इनमें कई कॉलेज जल्द ही एडमिशन संबंधित तिथि जारी करेंगे. एएन कॉलेज, बीडी कॉलेज, टीपीएस,आदि कॉलेजों में एडमिशन को लेकर भीड़ रहती है. अत: छात्रों के लिए इंटर में प्रवेश के लिए पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेज में अवसर है. कई कॉलेजों में मैट्रिक रिजल्ट आने से पहले ही फॉर्म की बिक्री की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. मैट्रिक रिजल्ट के बाद फॉर्म की तिथि बढ़ायी जायेगी.

कॉलेजों में सीट
कॉलेज साइंस आर्ट्स कॉमर्स
एएन कॉलेज 640 640 —
बीडी कॉलेज 640 640 640
टीपीएस कॉलेज 640 640 —
कॉलेज ऑफ कॉमर्स 640 640 640
अरविंद महिला कॉलेज 640 640 640
जेडी वीमेंस 640 640 640
आरकेडी कॉलेज 640 640 —
ग्रेजुएशन में सीट
कॉलेज साइंस आर्ट्स कॉमर्स
एएन कॉलेज 720 640 —
बीडी कॉलेज 640 700 640
टीपीएस कॉलेज 840 1280 —
कॉलेज ऑफ कॉमर्स 720 960 640
आरकेडी कॉलेज 600 800 384
पीयू में ग्रेजुएशन में एडमिशन
पटना यूनिवर्सिटी ने ग्रेजुएशन में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है. स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की तैयारी में लगे हुए हैं. स्टूडेंट्स पीयू के साथ-साथ एमयू के कॉलेज को भी तलाश रहे हैं. कुछ तो पीयू के कॉलेज पसंद कर रहे हैं, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स अपना ऑप्शन भी तलाश रहे हैं. मगध यूनिवर्सिटी के बदले पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया मई के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है.
इस बार एमयू (पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी) के कुछ कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया पीयू की तर्ज पर ऑनलाइन होगी और कुछ कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया ऑफलाइन होगी. अभी से ही कई कॉलेजों में नामांकन की जानकारी लेने के लिए छात्र-छात्राएं व उनके अभिभावक पहुंच रहे हैं.
नहीं
होगा एंट्रेंस टेस्ट
एमयू के कॉलेजों में पीयू के कॉलेजों से नामांकन प्रक्रिया थोड़ी अलग है. यहां एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन नहीं किया जायेगा. यहां फॉर्म जमा करने के बाद उसकी स्क्रूटनी होगी.
उसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी. हर कैटेगरी के अनुसार फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट के अनुसार नामांकन लिया जायेगा. फिर सीटें खाली रहने पर दूसरी बार और पुन: सीटें खाली रहने पर तीसरी कट ऑफ लिस्ट निकाली जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें