33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पर्यटन निगम की टैक्सी की संख्या घटने से परेशानी

पटना : पटना एयरपोर्ट पर पर्यटन निगम के टैक्सी की संख्या घटने से पर्यटकों को परेशानी हो रही है. निगम की 12 गाड़ियां पटना एयरपोर्ट पर प्रीपेड सेवा के लिए स्वीकृत की गई है. लेकिन अन्य कामों में भी इस्तेमाल होने की वजह से कई बार इनकी संख्या घट कर महज दो-तीन ही रह जाती […]

पटना : पटना एयरपोर्ट पर पर्यटन निगम के टैक्सी की संख्या घटने से पर्यटकों को परेशानी हो रही है. निगम की 12 गाड़ियां पटना एयरपोर्ट पर प्रीपेड सेवा के लिए स्वीकृत की गई है. लेकिन अन्य कामों में भी इस्तेमाल होने की वजह से कई बार इनकी संख्या घट कर महज दो-तीन ही रह जाती है. इसके कारण पर्यटकों को परेशानी हो रही है.
पर्यटन निगम की टैक्सी नहीं उपलब्ध होने पर उनके सामने एकमात्र विकल्प प्राइवेट टैक्सी होती है जो तुलनात्मक रूप में महंगी है. परिस्थिति का फायदा उठा कर कई टैक्सी ड्राइवर मनमाना भाड़ा भी वसूल रहे हैं. साथ ही, सुरक्षा को लेकर भी पर्यटकों के मन में आशंका बनी रहती है.
दूर जाने वाले पर्यटक हो रहे सबसे अधिक प्रभावित : टूरिस्ट निगम के गाड़ियों की संख्या घटने से बोधगया, पावापुरी, वैशाली, वाल्मिकी नगर टाइगर रिजर्व और भीमबांध जैसे दूरवर्ती क्षेत्रों का भ्रमण करने आये टूरिस्ट सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं. दो-तीन रुपये प्रति किमी ऊंची होने की वजह से कुल किराये में एक से दो हजार रुपये तक का अंतर आ जाताहै. साथ ही, टोल टैक्स जैसे खर्च भी अलग से लिये जाते हैं.
प्राइवेट ऑपरेटरों की तीन टैक्सियां रह गयी ं
टैक्सी की बढ़ती जरुरत को पूरा करने के लिए पर्यटन निगम ने प्राइवेट ऑपरेटरों से भी कुछ टैक्सी को किराया पर लिया था, लेकिन अब इनकी संख्या घट कर केवल तीन रह गई है. इससे भी टैक्सी की उपलब्धता कम हो गई है.
25 मार्च से और भी बढ़ जायेगी जरूरत
25 मार्च से पटना एयरपोर्ट पर 24 घंटे विमानों का परिचालन शुरू होने वाला है और अगले एक महीना में यहां से उड़ने वाले फ्लाइट की संख्या बढ़ कर 51 हो जायेगी. ऐसे में यात्रियों की संख्या भी लगभग डेढ़ गुनी बढ़ेगी और ऐसे में समस्या और भी बढ़ जायेगी.
प्रीपेड टैक्सी की कमी से हो रही परेशानी हम समझते हैं. कमी खत्म करने को निदेशक के समक्ष प्रस्ताव भेजा जा रहा है. पांच नये गाड़ियों की खरीद भी होगी़
प्रभाष चंद्र राय, डीजीएम, वित्त व लेखा, परिवहन निगम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें