36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा, पेपर लीक की अफवाह के बीच हुई एकाउंटेंसी की परीक्षा

बोर्ड ने बैठक की, पेपर वायरल होने से इन्कार वायरल और पूछे प्रश्न के सेट में थी समानता पटना : पांच मार्च से देशभर में चल रही सीबीएसई परीक्षा इस बार चर्चा में है. कभी गणित के पेपर वायरल होने की अफवाह तो कभी एकाउंटेंसी के पेपर लीक होने की अफवाहों के बीच परीक्षाएं जारी […]

बोर्ड ने बैठक की, पेपर वायरल होने से इन्कार
वायरल और पूछे प्रश्न के सेट में थी समानता
पटना : पांच मार्च से देशभर में चल रही सीबीएसई परीक्षा इस बार चर्चा में है. कभी गणित के पेपर वायरल होने की अफवाह तो कभी एकाउंटेंसी के पेपर लीक होने की अफवाहों के बीच परीक्षाएं जारी हैं.
गुरुवार को 12वीं के वाणिज्य संकाय के एकाउंटेंसी पेपर की परीक्षा के दौरान प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचनाएं दिन भर चलती रहीं. हालांकि पेपर लीक होने की बात पर सीबीएसई की ओर से भी बैठक बुलायी गयी. मामले के पड़ताल के बाद सीबीएसई ने पेपर वायरल नहीं होने की बात कहते हुए पेपर को क्लिन चिट दे दिया. भले ही सीबीएसई ने पेपर लीक से इन्कार किया, लेकिन वायरल हुए पेपर के सेट और परीक्षा दे रहे बच्चों के पेपर का जब मिलान किया गया तो दोनों मैच कर रहे थे.
पड़ताल में पाया कि वायरल सेट का पेपर और परीक्षा का पेपर दोनों एक ही है. वायरल हुए पेपर के सेट से मिलने की सूचनाएं दिन भर मिलती रहीं. हालांकि इसकी पुष्टि होने की कोई सूचना देर शाम तक नहीं मिल पायी. गुरुवार को परीक्षा के दौरान यह सूचना मिली की एकाउंट के पेपर का सेट-2 लीक हो चुका है और ये वाट्सएप के जरिए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.
पूरी सुरक्षा में रखे जाते हैं परीक्षा के पेपर
सीबीएसई सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक नहीं हुआ है. कोई भी पेपर लीक नहीं कर सकता. बोर्ड पेपर पूरी सुरक्षा में रखे जाते हैं और सिर्फ बड़े अधिकारियों और शिक्षकों को ही इसकी जानकारी होती है. सेंटर पर परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले ही बैंक से प्रश्न पत्र मंगाये जाते हैं. चार वरीय शिक्षक व पदाधिकारियों के समक्ष खोला और बांटा जाता है.
– डॉ राजीव रंजन, अध्यक्ष पाटलिपुत्र सहोदया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें