36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना में होगी यातायात की बेहतर व्यवस्था

पटना : पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि पटना राजधानी क्षेत्र की वर्ष 2031 तक की अनुमानित जनसंख्या 60 लाख है. इसे ध्यान में रखते हुये आधारभूत ढांचे का विकास किया जा रहा है जिससे कि यहां यातायात की बेहतर व्यवस्था हो सकेगी. इसके तहत यहां रिंग रोड बनाने को लेकर लाइनिंग […]

पटना : पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि पटना राजधानी क्षेत्र की वर्ष 2031 तक की अनुमानित जनसंख्या 60 लाख है. इसे ध्यान में रखते हुये आधारभूत ढांचे का विकास किया जा रहा है जिससे कि यहां यातायात की बेहतर व्यवस्था हो सकेगी.
इसके तहत यहां रिंग रोड बनाने को लेकर लाइनिंग की मंजूरी दी गयी है. यह रिंग रोड पटना राजधानी क्षेत्र, वैशाली और सारण के सुनियोजित विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत बिहार में 54 हजार 700 करोड़ की 82 योजनाओं पर काम होना है. इनमें 45 की निविदा पूरी कर कार्य आवंटित कर दिया गया है. 12 योजनाएं निविदा की प्रक्रिया में हैं. 25 योजनाओं का डीपीआर निर्माण प्रक्रिया में है. वे सोमवार को विधानसभा में पथ निर्माण विभाग की अनुदान मांग पर सदन में चर्चा के बाद जवाब दे रहे थे.
मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि पटना रिंग रोड बिहटा में बनने वाले नये एयरपोर्ट के पास कन्हौली से शुरू होगा जो नौबतपुर, डुमरी, बेलदारीचक, दनियावां, कच्ची दरगाह, बिदुपुर, हाजीपुर, सोनपुर, दीघा और शेरपुर के रास्ते कन्हौली से गुजरेगा. इसकी कुल लंबाई करीब 141 किमी होगी. यह राज्य के विभिन्न हिस्सों से पटना की ओर आने वाली सड़कों को आपस में जोड़ेगा. इसके बन जाने से अन्य शहरों में जाने वाले वाहनों को पटना शहर में प्रवेश की जरूरत नहीं होगी.
साथ पटना में आये बिना बाहर से ही लोग बिहटा एयरपोर्ट जा सकेंगे. इस रिंग रोड के अंदर अनुमानित तौर पर 1337 वर्ग किमी का क्षेत्रफल पड़ेगा जो पटना शहर के वर्तमान क्षेत्रफल से 13 गुणा अधिक होगा. इसके साथ ही पटना शहर में भी एलिवेटेड रोड का निर्माण होगा.
इन सड़कों पर कार्य शुरू : पटना-बक्सर फोरलेन, पटना-गया फोरलेन, बख्तियारपुर-मोकामा फोरलेन, गया-बिहारशरीफ फोरलेन, बिहारशरीफ-बरबीघा-मोकामा टू लेन, गंगा नदी पर औंटा- सिमरिया नया छह लेन ब्रिज, सिमरिया से खगड़िया फोरलेन, साहेबगंज से मनिहारी के बीच गंगा पर पुल, मुजफ्फरपुर से छपरा टू लेन, छपरा-सीवान-गोपालगंज टू लेन.
2018-19 में शुरू हो जाएगा कार्य
पटना रिंग रोड, मुजफ्फरपुर-बरौनी फोरलेन, खगड़िया-पूर्णिया फोरलेन, मोकामा-मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी फोरलेन, सोन नदी पर पंडुका में पुल का निर्माण, रक्सौल-सोनवर्षा पथ आदि.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें