27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बेघर बच्चों के लिए बनेगा बालगृह

22 जिलों में की जायेगी योजना की शुरुआत पटना : सड़क किनारे रहने वाले अनाथ व बेघर लड़के और लड़कियाें को मेन स्ट्रीम से जोड़ने के लिए बाल गृह की स्थापना की जायेगी. समाज कल्याण विभाग की ओर से 22 जिलों में बाल गृह खोले जायेंगे. योजना की शुरुआत अभी लड़के व लड़कियों के लिए […]

22 जिलों में की जायेगी योजना की शुरुआत
पटना : सड़क किनारे रहने वाले अनाथ व बेघर लड़के और लड़कियाें को मेन स्ट्रीम से जोड़ने के लिए बाल गृह की स्थापना की जायेगी. समाज कल्याण विभाग की ओर से 22 जिलों में बाल गृह खोले जायेंगे. योजना की शुरुआत अभी लड़के व लड़कियों के लिए अलग -अलग कुल 11 गृह खोले गये हैं, जिसमें लड़कों के लिए छह और लड़कियों के पांच गृह हैं. ताकि उन्हें स्कूली शिक्षा से जोड़ा जा सकें.
सरकार द्वारा तैयार खास नीति के तहत समाज के वैसे बच्चे, जो या तो भीख मांगते हो, या कूड़ा बीनने का काम करते हैं. वैसे बच्चों की पहचान कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाना है.
एनजीओ के जरिये किया जा रहा संचालन : समाज कल्याण विभाग की ओर से सामेकित बाल सरंक्षण नीति के तहत सभी जिलों में बाल गृहों की स्थापना की जानी है. प्रत्येक जिले में लड़का और लड़की दोनों के लिए अलग -अलग होम खोले जा रहे हैं. जहां, बेसहारा और भूले भटके बच्चों को रखा जायेगा. पटना में दो गृह लड़कियों के लिए खोला जाना रहा है वर्तमान में 16 जिलों में बाल गृह खोले गये हैं.
एनजीओ द्वारा बच्चों की पहचान कर इसके बाद उन्हें डे केयर सेंटर में रख कर उन्हें सेनिटेशन व हाइजिन से सामान्य बच्चों के रूप में तैयार किया जाता है. उनकी काउंसेलिंग की जाती है. फिर उन्हें शिक्षा से जोड़ने के लिए उम्र के अनुसार शॉट कोर्स कराये जाते हैं.
साथ ही यदि बच्चा नशा लेने का आदि है, तो उसे अलग से नशा विमुक्ति सेंटर पर भेज कर नया विमुक्त किया जाता है.तीन महीने के बाद अपटूडेट बच्चों का नामांकन कर उन्हें स्कूली शिक्षा से जोड़ा जाता है. इसके अलावा गोद लेने वाली ऐजेंसियों का भी विस्तार किया जा रहा है. वर्तमान में 21 जिलों में दत्तक ग्रहण एजेंसी खोले गया है. प्रत्येक एजेंसी में जीरो से छह वर्ष के बच्चों को रखा जाता है. 21 एजेंसी और नये खोले जाने है.
ये हैं उद्देश्य
-बच्चों को मौलिक अधिकार से जोड़ना-बच्चों को ट्रैफिकिंग की शिकार होने से रोकना
– नशे का लत लग चुके बच्चों को नशा विमुक्त करना

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें