27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : रेलवे में ग्रुप-डी की नौकरी के लिए आईटीआई को हटाने की मांग, छात्रों का हंगामा, तोड़फोड़, पथराव

पटना : रेलवे के ग्रुप-डी से आईटीआई की योग्यता को हटाने व अन्य मांग को लेकर मंगलवार को छात्रों ने प्रदर्शन के दौरान नया टोला इलाके के एक कोचिंग में जम कर उत्पात मचाया. छात्रों ने मौके पर पहुंची पुलिस टीम पर भी पथराव किया, जिसमें दो पुलिसकर्मी को चोट आयी. बाद में पुलिस ने […]

पटना : रेलवे के ग्रुप-डी से आईटीआई की योग्यता को हटाने व अन्य मांग को लेकर मंगलवार को छात्रों ने प्रदर्शन के दौरान नया टोला इलाके के एक कोचिंग में जम कर उत्पात मचाया. छात्रों ने मौके पर पहुंची पुलिस टीम पर भी पथराव किया, जिसमें दो पुलिसकर्मी को चोट आयी. बाद में पुलिस ने लाठी चार्ज करते हुए छात्रों को खदेड़ा. दो थानों में दो अलग-अलग मामलाें में सैकड़ों अज्ञात छात्रों के खिलाफ दर्ज किया गया है मामला.
जानकारी के अनुसार राजेंद्र नगर इलाके में सैकड़ों की संख्या में अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र नारेबाजी करते हुए पैदल ही मछुआटोली से नया टोला पहुंचे थे. रास्ते भर में छात्रों ने कई कोचिंग संस्थानों को जबरन बंद कराया. इस दौरान नया टोला में कोचिंग बंद कराने का प्रयास किया तो कोचिंग प्रशासन व छात्रों के बीच भिड़ंत हो गयी.
छात्रों ने मारपीट करते हुए कोचिंग संस्थान में तोड़-फोड़ शुरू कर दी. पथराव कर कोचिंग के शीशे भी फोड़ दिये. हंगामा के दौरान ही मौके पर पुलिस की टीम पहुंच गयी. छात्रों ने पुलिस पर भी पथराव कर दिया जिसमें दो पुलिसकर्मियों घायल हो गये. इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर हंगामा कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया. इस संबंध में पीरबहोर थाना और कदमकुआं थाना में दो अलग-अलग मामला दर्ज किया गया है. गोपाल मार्केट में हुए हंगामा, तोड़-फोड़ व मारपीट के मामले में कई कोचिंग संस्थानों के संचालकों के बयान के आधार पर सैकड़ों अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है जबकि दूसरी ओर सड़क पर हंगामा, पुलिस पर पथराव आदि के मामले पुलिस के बयान के आधार पर कदमकुआं थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. कदमकुआं पुलिस ने दो छात्रों को हिरासत में भी लिया है.
छात्रों ने भी लगाया आरोप
बताया जाता है कि प्रदर्शन के दौरान छात्र गोपाल मार्केट में कोचिंग को बंद कराने पहुंचे तो वहां मारपीट की घटना हुई. छात्रों का आरोप है कि गार्ड ने उनके साथी विकास कुमार को मारपीट कर सिर फोड़ दिया. हालांकि छात्र की ओर से कोई भी मामला दर्ज कराने थाना नहीं पहुंचा था. पुलिस मारपीट व तोड़-फोड़ के कारणों की जांच करने में लगी है.
रेलवे ने ग्रुप-सी व ग्रुप-डी की परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा 28 से 30 वर्ष कर दी, लेकिन ग्रुप-डी के पद पर से आईटीआई की अनिवार्यता को नहीं हटाया है. इसी अनिवार्यता को हटाने सहित कई मांगों को लेकर प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र राजेंद्र नगर में जुटने लगे. सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने पहले रेल पटरी के समीप थोड़ी देर प्रदर्शन किया और फिर पैदल ही कई इलाकों में घूम-घूम कर दुकानों को बंद कराने लगे.
अन्य जगहों पर उनके दुकानें बंद कराने का विरोध नहीं हुआ, लेकिन नया टोला के गोपाल मार्केट में विरोध हुआ और फिर इलाका रणक्षेत्र में तब्दील हो गया. इसके बाद छात्रों ने पथराव शुरू कर दिया तो उस इलाके के तमाम कोचिंग संस्थान व दुकानें बंद हो गयी. इसके बाद पुलिस पहुंची. हालांकि उनकी संख्या कम थी. छात्रों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. तुरंत ही वायरलेस से घटना की जानकारी दी गयी. दस मिनट के अंदर वज्रवाहन व अतिरिक्त संख्या में जवान वहां पहुंच गये और फिर लाठीचार्ज कर खदेड़ दिया.
इस दौरान नया टोला इलाके में अफरातफरी का माहौल बना रहा. इसके बाद स्थानीय छात्रों ने भी हंगामा कर रहे छात्रों की करतूत को गलत बताया. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित कर लिया, हालांकि अप्रिय स्थिति से निबटने के लिए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें