32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : चार कैटेगरी में बंटेंगे गांव, उसी आधार पर लगेगा शिविर, मिलेगा बिजली कनेक्शन

कवायद. कनेक्शन नहीं लेने वालों को देना होगा शपथपत्र पटना : राज्य में हर घर बिजली कनेक्शन देने के लिए राज्य के सभी गांवों की चार कैटेगरी तय की जायेगी और इसी कैटेगरी के आधार पर गांवों में कैप लगेंगे और लोगों को बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा. इसको लेकर बिहार पावर होल्डिंग कंपनी ने […]

कवायद. कनेक्शन नहीं लेने वालों को देना होगा शपथपत्र
पटना : राज्य में हर घर बिजली कनेक्शन देने के लिए राज्य के सभी गांवों की चार कैटेगरी तय की जायेगी और इसी कैटेगरी के आधार पर गांवों में कैप लगेंगे और लोगों को बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा.
इसको लेकर बिहार पावर होल्डिंग कंपनी ने निर्देश दिया है. सभी गांवों तक बिजली पहुंचा दी गयी है और अब टोलों और फिर हर घर तक बिजली पहुंचानी है. ऐसे में जिन गांवों में 100 फीसदी संसाधन मौजूद हैं, पोल गड़ चुके हैं, तार खींचे जा चुके हैं और ट्रांसफॉर्मर लग चुके हैं वैसे गांवों में पहले शिविर लगाकर लोगों को बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा.
इसके लिए बिजली कंपनी ने 100 फीसदी संसाधन वाले गांव, 90 फीसदी, 80 फीसदी और 80 फीसदी से कम संसाधन वाले गांवों की चार कैटेगरी बनाने का निर्देश दिया है. इसी आधार पर फेज वाइज इन गावों के प्रखंडों व पंचायतों में शिविर लगाकर हर इच्छूक लोगों के घरों में बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा.
जो लोग कनेक्शन नहीं लेना चाहेंगे उनसे शपथपत्र लिया जायेगा कि उन्हें बिजली का कनेक्शन नहीं लेना है. ऐसे में जब किसी गांव के हर घर में बिजली पहुंच जायेगी तो इसकी सूचना व पूरे दस्तावेज एजेंसी को पावर होल्डिंग कंपनी को सात दिनों के अंदर देनी होगी. इन जानकारियों गांव का नाम, वहां रहने वाले लोगों की आबादी, घरों की संख्या, कितने ने कनेक्शन लिया और कितने ने नहीं लिया इसका पूरा खाका तैयार कर देना होगा.
दिसंबर तक हर घर में पहुंचेगी बिजली
राज्य के हर घर में दिसंबर, 2018 तक बिजली कनेक्शन दे दिया जायेगा. उससे पहले हर बसावट व टोले तक अप्रैल तक बिजली पहुंचा दी जायेगी. इसी आधार पर लोगों को बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है.
राज्य के हर घर बिजली योजना के केंद्र की हर घर बिजली सौभाग्य योजना में जुड़ जाने से तेजी से लोगों के घरों तक बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने कैबिनेट से भी मंजूरी दे दी है. अप्रैल, 2018 तक साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड 14 जिलों के 10,086 टोलों में और नाॅर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड को 17 जिलों में 11,804 टोलों व बसावटों में बिजली पहुंचानी है, जबकि करीब 40 लाख लोगों के घरों में बिजली कनेक्शन देना है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें