39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अगले सप्ताह से कलेक्ट्रेट व हिंदी भवन दोनों जगह बैठेंगे डीएम

सभा कक्ष व कोर्ट हिंदी भवन में ही रहेगा पटना : छज्जूबाग में स्थापित हिंदी भवन में अगले सप्ताह से जिलाधिकारी का पार्ट टाइम ऑफिस शिफ्ट हो जायेगा और वे समाहरणालय टूटने तक दोनों जगहों पर कार्य करेंगे. हालांकि उनका सभा कक्ष व कोर्ट हिंदी भवन में ही रहेगा जिसके कार्य के लिए टेंडर हो […]

सभा कक्ष व कोर्ट हिंदी भवन में ही रहेगा
पटना : छज्जूबाग में स्थापित हिंदी भवन में अगले सप्ताह से जिलाधिकारी का पार्ट टाइम ऑफिस शिफ्ट हो जायेगा और वे समाहरणालय टूटने तक दोनों जगहों पर कार्य करेंगे. हालांकि उनका सभा कक्ष व कोर्ट हिंदी भवन में ही रहेगा जिसके कार्य के लिए टेंडर हो चुका है. शुक्रवार को हिंदी भवन में विधिवत जिला भू-अर्जन, जिला सांख्यिकी, राष्ट्रीय बचत एवं जिला लेखा कार्यालय एक ही छत के नीचे आ गया है. इसके पूर्व यह चारों कार्यालय अलग-अलग था.
डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि इसके अलावा बाकी कार्यालय पूर्व में नियोजन भवन, छज्जूबाग में मंत्री आवास एवं गांधी मैदान के पास ग्रामीण एसपी के आवास के पीछे स्थित भवन में शिफ्ट हो रहा है. वहीं सोमवार तक हिंदी भवन में सामान्य शाखा, स्थापना, लीगल शाखा एवं आर्म्स शाखा भी शिफ्ट हो जायेगा. हिंदी भवन में आने वाले लोगों को रजिस्ट्री कार्यालय छज्जुबाग में पार्किंग की जगह दी गयी है. जब कार्यालय पूर्ण रूप से काम करने लगेगा, तो हिंदी भवन से रास्ता वन-वे हो जायेगा.
जिला परिषद व अनुमंडल कार्यालय का होगा अपना भवन : समाहरणालय परिसर जनवरी से टूटने लगेगा. इसके बाद नया भवन बनेगा. इसमें डीएम कार्यालय, जिला परिषद, अनुमंडल का अपना भवन होगा. परिसर पूरी तरह से भूकंपरोधी होगा, जिसका निर्माण देश की बड़ी कंपनियों से कराया जायेगा.
कलेक्ट्रेट घाट तक जाने के लिए अलग से रास्ता
कलेक्ट्रेट घाट तक जाने के लिए फिलहाल बीच से रास्ता है. ऐसे में कर्मी व अधिकारी के अलावा अन्य लोगों का भी आवागमन होता रहता है. गंगा घाट का रास्ता होने के कारण परिसर को पूरी तरह से बंद भी नहीं किया जा सकता है, लेकिन भवन बनने के बाद घाट तक पहुंचने का रास्ता अलग हो जायेगा. नये समाहरणालय परिसर में 800 से अधिक विभिन्न किस्म के पेड़ लगाये जायेंगे. परिसर को पूरी तरह से ग्रीन बेल्ट के रूप में डेवलप किया जायेगा.
अंडरग्राउंड व अपर लेबल पर होगी पार्किंग : समाहरणालय परिसर के हर भवन में अंडरग्राउंड पार्किंग की व्यवस्था रहेगी जहां अधिकारियों व कर्मियों की गाड़ियां लगायी जा सके. अपर लेबर पार्किंग में आम लोगों की गाड़ियां लगायी जायेंगी जहां एक साथ 500 से अधिक गाड़ियां पार्क होंगी. पार्किंग ऐसी होगी कि दमकल गाड़ियां परिसर में आराम से मुड़ सकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें