28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुरुपर्व : संगत करेगी डबल डेकर बस की सवारी

समय कम है, 19 दिसंबर तक जमीं पर उतर आएं सभी कार्य : प्रधान सचिव लाइटिंग व सड़कों का काम दो दिनों में करें पूरा पटना सिटी : समय कम है. 19 दिसंबर तक सारे कार्य जमीं पर उतर आएं. लाइटिंग लगाने व सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है, उसे दो दिनों के अंदर […]

समय कम है, 19 दिसंबर तक जमीं पर उतर आएं सभी कार्य : प्रधान सचिव
लाइटिंग व सड़कों का काम दो दिनों में करें पूरा
पटना सिटी : समय कम है. 19 दिसंबर तक सारे कार्य जमीं पर उतर आएं. लाइटिंग लगाने व सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है, उसे दो दिनों के अंदर पूरा करें. कुछ इसी तरह का निर्देश शुक्रवार को नगर विकास व आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने दिया. बाईपास टेंट सिटी में शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना व 351 वें गुरु पर्व के आयोजन को लेकर हो रही तैयारियों की समीक्षा बैठक करने पहुंचे प्रधान सचिव ने तैयारियों का जायजा लिया.
बैठक में सूबे के पूर्व मुख्य सचिव व गुरुपर्व कमेटी के चेयरमैन जीएस कंग, पर्यटन विभाग के सचिव पंकज कुमार व प्रबंध निदेशक इनायत खान, जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल , यातायात पुलिस अधीक्षक पीके दास, नगर पुलिस अधीक्षक पूर्वी विशाल शर्मा, एसडीओ राजेश रौशन, रेलवे, पेसू, एनडीआरएफ व एयरपोर्ट ऑथरिटी के अधिकारी समेत एनएमसीएच के अधीक्षक डॉ आनंद प्रसाद सिंह, वैशाली जिला प्रशासन से आये अधिकारी व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.
पर्यटन विभाग के सचिव ने बताया कि संगत को गुरुद्वारा घुमाने के लिए डबल डेकर बस चलायी जायेगी. बैठक में प्रधान सचिव ने रेलवे अधिकारियों से कहा कि पटना साहिब स्टेशन व अन्य स्टेशनों पर ट्रेनों के ठहराव का समय बढ़ाया जाये. ठहराव कब से होगा. इसकी जानकारी उपलब्ध कराएं. प्रधान सचिव ने बताया कि निगम की ओर से अशोक राजपथ पर विशेष लाइटिंग की व्यवस्था करायी जा रही है. बैठक में उपस्थित प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह ने कहा कि रसद (लंगर की खाद्य सामग्री) लाने वाले वाहनों को टॉल फ्री किया जाये.
बाईपास टेंट सिटी में आरंभ हुई लंगर की सेवा
पटना सिटी. बाईपास टेंट सिटी में शुक्रवार से यूके वाले संत बाबा भाई साहिब महिंदर सिंह जी व किला अनंदगढ़ वाले संत बाबा लाभ सिंह जी की ओर से बाईपास टेंट सिटी में लंगर की सेवा शुक्रवार से आरंभ की गयी.
लंगर की सेवा आरंभ होने से पहले तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह खालास ने अरदास किया. अरदास में संत बाबा के अनुयायी बाबा इंद्रजीत सिंह, महासचिव सरजिंदर सिंह, करनैल सिंह, मनप्रीत सिंह समेत अन्य उपस्थित थे. लंगर की सेवा देने के लिए 700 सेवादारों का जत्था डेढ़ दर्जन ट्रक पर बरतन व सामग्री लेकर आयी है. प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरजिदंर सिंह व बाबा इंद्रजीत सिंह ने बताया कि लंगर में एक लाख 25 हजार लोगों के खिलाने की व्यवस्था होगी.
लंगर की सेवा अभी संगत व सेवादारों के लिए होगी. बाईपास टेंट सिटी में संत बाबा निर्मल सिंह जी भूरी वाले की ओर से भी लंगर लगाया जायेगा. जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने बताया कि लंगर में एक लाख लोगों के खाने की व्यवस्था होगी. यह लंगर 21 दिसंबर से संत बाबा आरंभ करेंगे. इधर, कंगन घाट पर संत बाबा बलजिंदर सिंह वाली लंगर में रोटी बनाने के लिए मशीन लेकर सेवादार पहुंच गये है. मशीन को लगाने का काम भी लंगर हाल में आरंभ किया गया है. यहां 22 दिसंबर से लंगर की सेवा आरंभ होगी.
पटना सिटी. गोबिंद सिंह आयो है,भए प्रगटयो गोबिंद सिंह, मानस की जात सबै एकै पहचान वो,बोले सो निहाल, सतश्री अकाल आदि उद्घोष के बीच गुरु महाराज की नगरी शुक्रवार को तड़के गुंजयमान हो उठी. मौका था पंज प्यारे के अगुवाई में निकली प्रभातफेरी का.
खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 351 वें प्रकाश उत्सव समारोह को लेकर 11 दिनों तक निकलने वाली प्रभातफेरी तीसरे दिन तड़के साढ़े चार बजे तख्त साहिब से अरदास के बाद निकली. इसमें शामिल संगत शबद कीर्तन करते हुए चल रही थी. प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर अशोक राजपथ पहुंची. वहां से अशोक राजपथ के रास्ते होते हुए शहीद भगत सिंह चौक, मच्छरहट्टा, खाजेकलां व पश्चिम दरवाजा होते हुए गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा पहुंची. जहां पर मत्था टेकने व गुरुघर में दर्शन करने के बाद शबद कीर्तन करते हुए संगत पटना जंक्शन को बढ़ गयी.
वाहनों के परिचालन का रूट तय
प्रकाश पर्व में वाहनों परिचालन का रूट तय किया गया है. यातायात एसपी पीके दास ने बताया कि 22 दिसंबर से 26 दिसंबर तक अशोक राजपथ पर व्यापारिक वाहनों के परिचालन गायघाट से पूरब दरवाजा के बीच नहीं होगा. लंगर का रसद लेकर आने वाले ट्रकों के लिए महावीर घाट से कंगन घाट आने का रूट तय किया गया है.
23 से 25 दिसंबर तक ट्रकों के परिचालन पर रोक रहेगी. संगत को लेकर आने वाले ट्रकों को रात 12 बजे से सुबह चार बजे तक परिचालन की अनुमति दी जायेगी. 24 दिसंबर को नगर कीर्तन के दिन वाहनों का परिचालन पूर्णरूपेण गायघाट से पूरब दरवाजा के बीच ठप रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें