25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौजवानों के प्रति सकारात्मक सोच जरूरी : विजय सिन्हा

पटना : अपने राज्य ही नहीं देश में नौजवानों की लंबी फौज रोजगार के इंतजार में खड़ी है. उन्हें उद्योगपति रोजगार मुहैया कर सकते हैं. इसके लिए उद्योगपति के साथ समाज के लोगों को सकारात्मक मानसिकता बनानी होगी, नहीं तो भविष्य में इसका दुष्परिणाम झेलना होगा. ये बातें श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने […]

पटना : अपने राज्य ही नहीं देश में नौजवानों की लंबी फौज रोजगार के इंतजार में खड़ी है. उन्हें उद्योगपति रोजगार मुहैया कर सकते हैं. इसके लिए उद्योगपति के साथ समाज के लोगों को सकारात्मक मानसिकता बनानी होगी, नहीं तो भविष्य में इसका दुष्परिणाम झेलना होगा.
ये बातें श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन में कंप्यूटर के नये सत्र के उद्घाटन को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कहा कि डिजिटल के दौर में हर युवा को कंप्यूटर का ज्ञान होना अति आवश्यक है. अगर आपके पास यह ज्ञान नहीं है तो आप सही रोजगार नहीं पा सकते हैं. साथ ही स्वरोजगार भी कुशल तरीके से नहीं कर सकते है. श्रम मंत्री ने कहा कि देश में जीएसटी लागू होने के बाद अकाउंटेंट की आवश्यकता बढ़ गयी है.
सरकार का प्रयास है कि निबंधित 80 लाख प्रतिष्ठान के साथ प्रशिक्षित युवाओं को जोड़ा जाये, ताकि उन्हें अपने ही राज्य में रोजगार मिल सके. मंत्री ने आगे कहा कि जवान सिर्फ नौकरी प्राप्त करने के लिए प्रयास न करें बल्कि अपने को स्वरोजगार के माध्यम से स्थापित कर दूसरों के लिए भी रोजगार के अवसर उपलब्ध करायें.
कार्यक्रम के अंत में श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने 95 प्रशिक्षित युवाओं के बीच प्रमाण पत्र वितरित किया. इससे पूर्व बीआईए के अध्यक्ष केपीएस केसरी ने बताया कि एसोसिएशन द्वारा पिछले दो वर्षों से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर युवकों को नि:शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस मौके पर उपाध्यक्ष संजय भरतिया, शिव कुमार मस्कारा, सुबोध कुमार, पूर्व अध्यक्ष राम लाल खेतान आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें