26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कनेक्शन मिला निजी, दूसरे को बिजली बेच उठा रहे फायदा

अजब-गजब : कई इलाकों में हो रही बिजली की अवैध खरीद-बिक्री, विभाग की नाक के नीचे हो रहीं ये सब गड़बड़ियां अनुपम कुमार पटना : बिजली बेचने का अधिकार किसी कनेक्शनधारी को नहीं है. इसके बावजूद शहर में सैकड़ों ऐसे कनेक्शनधारी हैं, जो एक मीटर लगाने के साथ ही खुद को पावर डिस्ट्रीब्यूटर मान लेते […]

अजब-गजब : कई इलाकों में हो रही बिजली की अवैध खरीद-बिक्री, विभाग की नाक के नीचे हो रहीं ये सब गड़बड़ियां
अनुपम कुमार
पटना : बिजली बेचने का अधिकार किसी कनेक्शनधारी को नहीं है. इसके बावजूद शहर में सैकड़ों ऐसे कनेक्शनधारी हैं, जो एक मीटर लगाने के साथ ही खुद को पावर डिस्ट्रीब्यूटर मान लेते हैं और दूसरों को भी बिजली बेचते हैं. विद्युत विभाग के अधिकारियों से यह खरीद बिक्री छिपी नहीं हैं, लेकिन सब कुछ आंखों के सामने होने के बावजूद भी इन पर कभी कोई कार्रवाई नहीं की जाती.
यहां तक कि विभाग के अधिकारी की मानें तो उन्हें कोई नुकसान नहीं हो रहा, बल्कि रेवेन्यू मिल रहा है. हर शाम सभी बाजार क्षेत्रों में दिख जाते हैं बड़े दुकान से कनेक्शन लेने वाले राजधानी के सभी बाजार क्षेत्रों में पान, सिगरेट व अन्य चीजें बेचने वाले छोटे दुकानदार और ठेला पर फल, सब्जी व फास्ट फूड बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर मार्केट क्षेत्र के ही ऐसे बड़े दुकानदारों से प्रति बल्ब, ट्यूब लाइट और पंखा के हिसाब से विद्युत कनेक्शन लेते हैं, जिन्होंने पेसू से विद्युत कनेक्शन ले रखा है और अपने यहां मीटर बिठा रखा है. ये दुकानदार यहां के छोटे दुकानदारों के लिए पावर डिस्ट्रिब्यूटर होते हैं.
बिजली चोरों के विरुद्ध सख्ती से बढ़ा व्यवसाय
बिजली चोरों के विरुद्ध पेसू व एसबीपीडीसीएल (साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड) की सख्ती से बिजली की व्यक्तिगत खरीद बिक्री का व्यवसाय और अधिक बढ़ा है.
पहले छोटे दुकानदार व वेंडर्स टोका फंसा कर चोरी की बिजली जलाते थे. लेकिन अब कनेक्शन वालों ने बिजली बेचने का नया धंधा भी शुरू कर दिया. शाम को ठेला आदि पर दुकान लगाने वालों ने उन कनेक्शन ले रखे व्यवसायियों के यहां से तार खींच करलाइन ले लिया. बदले में प्रति बल्ब, ट्यूबलाइट या पंखा के हिसाब से तयशुदा रकम पर वे कनेक्शन देने वाले व्यवसायी को चुकाने लगे.
बिजली की बिक्री अवैध, पर व्यावहारिक
बिजली की खरीद बिक्री अवैध होने के बावजूद प्रचलित है? क्योंकि कई स्थलों पर यह व्यावहारिक रूप से उपयोगी है. पेसू अस्थायी ठिकानावाले व्यवसायी को कनेक्शन नहीं दे सकती है. ऐसे लोगों द्वारा जलाये गये बिजली का बिल भी इन छोटे पावर डिस्ट्रीब्यूटर यानी कनेक्शन ले रखे स्थायी दुकानदारों के माध्यम से पेसू को मिल जा रहा है. यदि विभाग खुद इन्हें कनेक्शन दे भी दे तो उतना बिजली बिल नहीं मिलेगा.
बिल वसूल कमाते हैं मुनाफा: कनेक्शन देने वाले व्यवसायियों के लिए भी यह धंधा फायदेमंद है. सूत्रों की मानें तो ऊंचे दर से बिजली बिल के भुगतान व मीटर रेंट चुकाने के बावजूद उन्हें इसमें काफी फायदा होता है. आमतौर पर वे खपत हुई बिजली के वास्तविक मूल्य के दोगुने से तीगुने कीमत तक वसूूूलते हैं.
हमें रेवेन्यू तो मिल रहा
बिजली की व्यक्तिगत खरीद बिक्री अवैध है, लेकिन पेसू को इससे आर्थिक नुकसान नहीं है, क्योंकि जो ऐसे बिजली खरीदते हैं, उनमें ज्यादातर अस्थायी ठिकाने वाले व्यवसायी हैं, जिन्हें कनेक्शन देना संभव नहीं है. ऐसे लोगों द्वारा भी मीटर से बिजली का उपभोग होने से हमें रेवेन्यू तो मिल रहा है.
– दिलीप कुमार सिंह, जीएम, पेसू
कर्मचारी चयन आयोग सीजीएल-2 की जांच परीक्षा 27 दिसंबर को
पटना. बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त (मुख्य) प्रतियोगिता परीक्षा (सीजीएल-2) के अभ्यर्थियों के लिए एसएससी की ओर से शारीरिक जांच और माप की तिथि घोषित कर दी गयी है.
आगामी 27 दिसंबर को गर्दनीबाग स्थित शहीद राजेंद्र प्रसाद सिंह राजकीय उच्च विद्यालय (पटना हाई स्कूल) में सुबह 10:00 बजे से शारीरिक जांच व माप परीक्षा आरंभ होगी. इस संबंध में आयोग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गयी है. बताया गया है कि जल्द ही परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट http://bssc.bihar.gov.in पर जारी किया जायेगा. उल्लेखनीय है कि परीक्षा परिणाम के पुनर्मूल्यांकन क्रम में शारीरिक क्षमता जांच वाले पदों का विकल्प देनेवाले 27 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें