36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोजगार लोन के लिए बिचौलियों के झांसे में न आएं आवेदक: मंत्री

छपरा(नगर) : अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने राजेंद्र स्टेडियम में अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत कागजी कार्यों के निष्पादन हेतु आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उन्होंने कहा कि जब से बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार है, अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कई लाभप्रद […]

छपरा(नगर) : अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने राजेंद्र स्टेडियम में अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत कागजी कार्यों के निष्पादन हेतु आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया.उन्होंने कहा कि जब से बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार है, अल्पसंख्यक समुदाय के विकास के लिए कई लाभप्रद योजनाओं को लागू किया गया है.
पूर्व की सरकार भले ही स्वयं को अकलियत का रहनुमा बताती है पर अल्पसंख्यकों के बेहतरी के लिए जमीनी तौर पर नीतीश कुमार ने जो कार्य किया है उससे अल्पसंख्यक समुदाय का भरोसा हमारी सरकार पर बढ़ा है. कार्यक्रम में अल्पसंख्यक वित्त लिमिटेड के निदेशक अरशद अजीज, डीएम हरिहर प्रसाद, एसपी हरकिशोर राय, जदयू के वरीय नेता शैलेंद्र प्रताप सिंह आदि मौजूद थे.
उन्होंने कहा कि 2005 से पहले राज्य में एक भी कब्रिस्तान की घेराबंदी नहीं की गयी थी और न ही अल्पसंख्यकों को रोजगार व शिक्षा के क्षेत्र में कोई सुविधा मुहैया करायी जाती थी. नीतीश कुमार के कार्यकाल में कब्रिस्तानों की घेराबंदी करायी गयी, सरकारी स्कूल के तर्ज पर मदरसों में अव्वल आने वाले छात्रों को दस से पंद्रह हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है.
साथ ही 2463 मदरसों को अबतक स्वीकृति दे दी गयी है. मुस्लिम समुदाय के साथ-साथ पारसी, ईसाई, जैन आदि अल्पसंख्यक वर्ग को भी सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है.
उन्होंने बताया कि कार्यशाला के अंतर्गत रोजगार ऋण हेतु सारण जिले से कुल 109 आवेदन बिहार सरकार अल्पसंख्यक वित्त लिमिटेड को भेजे गये थे जिसमें प्रथम चरण में 85 आवेदन स्वीकृत किये गये हैं. विभागीय अधिकारियों की देखरेख में आवेदकों द्वारा प्रस्तुत कागजातों का निष्पादन कर एक से पांच लाख तक का ऋण मुहैया कराया जायेगा. उन्होंने रोजगार ऋण के लिए आवेदकों को बिचौलियों के झांसे से दूर रहने की बात कही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें