36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : अब 19% नमी तक धान की होगी खरीद, केंद्र सरकार ने दी सहमति

15 नवंबर से राज्य में शुरू है धान की खरीद पटना : राज्य के किसान अब 19% तक नमी वाले धान सरकारी क्रय केंद्रों पर बेच सकते हैं. अब तक 17% तक नमी वाले धान की खरीद हो रही थी. लेकिन धान में नमी की मात्रा 17% से अधिक रहने के कारण अपेक्षित मात्रा में […]

15 नवंबर से राज्य में शुरू है धान की खरीद
पटना : राज्य के किसान अब 19% तक नमी वाले धान सरकारी क्रय केंद्रों पर बेच सकते हैं. अब तक 17% तक नमी वाले धान की खरीद हो रही थी. लेकिन धान में नमी की मात्रा 17% से अधिक रहने के कारण अपेक्षित मात्रा में खरीद नही हो पा रही थी. अब केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक उपभोक्ता मंत्रालय ने 19% तक नमी वाले धान खरीदने पर सहमति दे दी है.
अगले साल 31 जनवरी तक 19% तक नमी वाले धान की खरीद होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नमी का अधिकतम प्रतिशत 17 से बढ़ाकर 19 करने का एक अनुरोध पत्र केंद्र सरकार को भेजा था. राज्य के सहकारिता मंत्री राणा रंधीर खुद लगातार इस मामले को लेकर केंद्र के साथ समन्वय बनाए हुए थे.
नमी का सर्वे करने केंद्रीय टीम ने हाल ही में आयी थी, जिसकी रिपोर्ट के बाद केंद्र ने यह अनुमति दी. अब किसान 19% तक नमी वाले धान को पैक्स व व्यापार मंडल में आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद बेच सकते हैं. 15 नवंबर से सरकारी तौर पर धान की खरीद शुरू हो चुकी है. अब तक 15 हजार टन से अधिक धान की खरीद हो चुकी है.
नमी की अधिकतम मात्रा 19% तय होने से धान खरीद में तेजी आयेगी. सहकारिता मंत्री राणा रंधीर ने इसके लिए केंद्र के प्रति आभार जताया है.
पिछले साल 18.36 लाख टन खरीद हुई थी
अब तक 1.80 लाख किसानों ने धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. पिछले साल 2.86 लाख किसानों ने धान बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था. पिछले लाल सरकारी स्तर पर 18.36 लाख टन धान की खरीद हुई थी.
जनवरी तक 19% नमी तक होगी खरीद
अब तक 17% तक नमी वाले धान की खरीद हो रही थी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें