23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार : गुरुपर्व के मौके पर पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था, सादे लिबास में तैनात होंगे पुलिसकर्मी

सीसीटीवी कैमरे से की जायेगी हर ओर निगरानी डीएम ने की बैठक, दिया निर्देश, दूसरे जिलों से आयेंगे पुलिस पदाधिकारी व जवान पटना सिटी : 350 वें शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना व 351 वें गुरुपर्व को लेकर गुरुवार को भी जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने तख्त साहिब में गुरुपर्व को लेकर तैनात दंडाधिकारी व प्रबंधक […]

सीसीटीवी कैमरे से की जायेगी हर ओर निगरानी
डीएम ने की बैठक, दिया निर्देश, दूसरे जिलों से आयेंगे पुलिस पदाधिकारी व जवान
पटना सिटी : 350 वें शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना व 351 वें गुरुपर्व को लेकर गुरुवार को भी जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने तख्त साहिब में गुरुपर्व को लेकर तैनात दंडाधिकारी व प्रबंधक कमेटी के साथ बैठक की. बैठक से पहले जिलाधिकारी ने तख्त साहिब परिसर व आसपास का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने बताया कि प्रकाश पर्व के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए सादे लिबास में पुलिसकर्मी तख्त साहिब में तैनात रहेंगे, जो संदिग्धों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे.
सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं, जिनकी निगरानी कंट्रोल रूम में तैनात दंडाधिकारी व पदाधिकारी करेंगे. विधि-व्यवस्था व भीड़ नियंत्रण के लिए दूसरे जिलाें से आये पुलिस बल व पदाधिकारी को यहां तैनात किया जायेगा.जिलाधिकारी ने बताया कि संगत के तख्त साहिब में प्रवेश व निकास की व्यवस्था की गयी है. गुरुद्वारा से चौक मोड़ तक बैरिकेडिंग की जायेगी.
आवश्यकता पड़ने पर मंगल तालाब से यह बैरिकेडिंग होगी. अभियंता मजबूती की जांच करेंगे. बाईपास टेंट सिटी व गायघाट गुरुद्वारा में भी प्रशासनिक तैयारी रहेगी. बैरिकेडिंग की व्यवस्था 21 दिसंबर की रात से प्रभावी हो जायेगी. नगर कीर्तन में 14 फुट से अधिक चौड़े वाहन का उपयोग नहीं होगा. सिविल सर्जन को चिकित्सक के साथ एंबुलेंस की तैनाती को कहा गया है.
बैठक में उपविकास आयुक्त आदित्य प्रकाश, एडीएम आशुतोष वर्मा, प्रवीण कुमार गुप्ता, मनोज कुमार, संजीव कुमार वर्मा, संतोष कुमार, एसडीओ राजेश रौशन, एएसपी हरि मोहन शुक्ला, प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा आदि थे.
आईसीयू में पांच व जेनरल में 30 बेड रहेंगे आरक्षित
पटना सिटी. नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में प्रकाश पर्व के लिए 30 बेड जेनरल व इमरजेंसी में और आईसीयू में पांच बेड रिजर्व रहेंगे. अस्पताल के अधीक्षक डॉ आनंद प्रसाद सिंह ने बताया कि इसके लिए तैयारी हो गयी है. दवाओं की जो कमी है, उसे दूर करने के लिए स्थानीय स्तर पर खरीदारी की जायेगी. इसके अलावा चिकित्सकों व कर्मियों की रोस्टर में ड्यूटी लगायी जायेगी.
24 को बंद रहेगा पीपा पुल पर परिचालन
पटना सिटी.गायघाट पीपा पुल पर नगर कीर्तन के दिन 24 दिसंबर को परिचालन बंद रहेगा. यह बात जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बतायी. जिलाधिकारी ने बताया कि संगत की भीड़ को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.
इधर, बिहार अग्निशमन सेवा के डीजी पीएन राय गुरुवार को बाईपास टेंट सिटी का निरीक्षण करने पहुंचे. डीजी ने वहां लगाये गये फायर उपकरणों को देखा और आवश्यक निर्देश दिया. डीजी ने बताया कि भूमिगत वायरिंग के साथ हीटर को जमीन से ऊपर रखने कॉटन कपड़ा का इस्तेमाल करें. निरीक्षण में डीजी ने सुरक्षा के आवश्यक निर्देश दिये. निरीक्षण में उनके साथ जिला समादेष्टा टीएन झा, फायर अफसर सुरेंद्र सिंह व श्याम बिहारी राम समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे.
दूसरे दिन भी निकाली गयी प्रभातफेरी
पटना सिटी : साच कहू सुन लेहु सबै, जिन प्रेम कियो तिनही प्रभु पायो, मानस की जात सबै एकै पहचान वो, बोले सो निहाल, सतश्री आकाल के उद्घोष से गुरु महाराज की नगरी गुरुवार को तड़के गुंजयमान हो उठी. मौका था पंज प्यारे के अगुवाई में निकली प्रभातफेरी का.
खालसा पंथ के संस्थापक गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 351 वें प्रकाश उत्सव समारोह को लेकर 11 दिनों तक निकलने वाली प्रभातफेरी तड़के साढ़े चार बजे तख्त साहिब से अरदास के बाद निकली. इसमें शामिल संगत शबद कीर्तन करते हुए चल रही थी.
प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर अशोक राजपथ पहुंची, वहां से अशोक राजपथ के रास्ते गुरु गोबिंद सिंह घाट पहुंची. वहां दर्शन करने के बाद झाऊगंज गली से मेन रोड होते हुए कचौड़ी गली के रास्ते तख्त साहिब लौटी. शुक्रवार को निकलने वाली प्रभातफेरी गुरुद्वारा गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा आयेगी. यहां दर्शन के बाद प्रभातफेरी पटना जंक्शन के लिए रवाना होगी. प्रभातफेरी का यह सिलसिला 23 दिसंबर तक चलेगा. इस दिन बड़ी प्रभातफेरी निकलेगी.
15 से 25 तक निगम कर्मियों की छुट्टी रद्द
पटना : प्रकाशोत्सव समापन समारोह के दौरान पंजाब से आने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं हो और शहर की बेहतर साफ-सफाई, पीने के पानी की व्यवस्था और लाइटिंग व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रहे.
इसको लेकर नगर आयुक्त अभिषेक सिंह ने निगम के अधिकारियों से लेकर कर्मचारियों तक की छुट्टी रद्द कर दी है. नगर आयुक्त ने अपने आदेश में कहा है कि 15 से 25 दिसंबर तक सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द की गयी है और इस दौरान किसी तरह की आकस्मिक छुट्टी नहीं मिलेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें