28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वाहे गुरु जी का खालसा से गूंजी गुरुनगरी

प्रभातफेरी . शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना और 351 वें गुरुपर्व का हुआ आगाज पंज प्यारों की अगुवाई में निकली प्रभातफेरी 11 दिनों तक रोज निकलेगी प्रभातफेरी पटना सिटी : वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह, … सतनाम वाहे गुरु जैसे उद्घोष के बीच पंच प्यारे के अगुवाई में निकली प्रभातफेरी से […]

प्रभातफेरी . शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना और 351 वें गुरुपर्व का हुआ आगाज
पंज प्यारों की अगुवाई में निकली प्रभातफेरी
11 दिनों तक रोज निकलेगी प्रभातफेरी
पटना सिटी : वाहे गुरु जी का खालसा, वाहे गुरु जी की फतेह, … सतनाम वाहे गुरु जैसे उद्घोष के बीच पंच प्यारे के अगुवाई में निकली प्रभातफेरी से खालसा पंथ के संस्थापक गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350 वें शताब्दी गुरुपर्व के शुकराना व 351 वें प्रकाशोत्सव समारोह का आगाज हो गया. प्रभातफेरी बुधवार को तड़के साढ़े चार बजे तख्त साहिब से जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह की ओर से किये गये अरदास के बाद पंज प्यारों की अगुवाई में निकली, जिसमें शामिल संगत शबद कीर्तन करते हुए चल रही थी.
प्रभातफेरी तख्त साहिब से निकल कर अशोक राजपथ पहुंची. वहां से श्री गुरु गोबिंद सिंह पथ होते हुए मंगल तालाब के रास्ते काली स्थान दीरा पर होते हुए बाल लीला गुरुद्वारा आयी. बाल लीला गुरुद्वारा में दर्शन के बाद छोटी पटन देवी गली व हरिमंदिर गली के रास्ते तख्त साहिब लौटी.
प्रभातफेरी का यह सिलसिला 23 दिसंबर तक चलेगा. 23 को बड़ी प्रभातफेरी तख्त साहिब से बैंड बाजों व भजन-कीर्तन मंडलियों के साथ निकाली जायेगी, जो पटना साहिब स्टेशन व गुरु गोबिंद सिंह पथ होते हुए तख्त साहिब तक आयेगी. 24 दिसंबर को गायघाट स्थित बड़ी संगत गुरुद्वारा से नगर कीर्तन निकाला जायेगा, जो तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब तक आयेगा. वहीं, गुरुवार को निकलने वाली प्रभातफेरी गुरु गोबिंद सिंह घाट व कंगन घाट का दर्शन कर वापस तख्त साहिब लौटेगी.
बाईपास टेंट सिटी में होंगे नौ गेट संगत के लिए बढ़ायी गयी सुविधा
प्रकाश पर्व में आने वाली संगत को टेंट सिटी के अंदर असुविधा नहीं हो, इसको ध्यान में रखते हुए आने-जाने के गेट की संख्या बढ़ायी गयी है. यह बात बुधवार को जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बाईपास टेंट सिटी का निरीक्षण करने के बाद कही. पहले दो गेट संगत के आने-जाने के लिए थे, जिसे बढ़ा कर नौ कर दिया गया है. लंगर हाॅल में 20 लैट्रिन व बाथरूम व दीवान हाॅल के बाहर भी 40 बाथरूम की संख्या ठंड को देखते हुए बढ़ायी गयी है.
बाईपास टेंट सिटी में नियंत्रण कक्ष भी कार्य करेगा. जिलाधिकारी ने साथ रहीं पर्यटन विभाग की प्रबंधक निदेशक इनायत खान से भी तैयारियों के संबंध में रायशुमारी की और आवश्यक निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने कहा कि तीन फायर यूनिट टेंट सिटी में कल से तैनात हो, यह सुनिश्चित किया जाये. इसमें कंगन घाट, बाईपास व तख्त साहिब के आसपास में यह तैनाती हो.
संगत की अभेद्य हो सुरक्षा, स्थल निरीक्षण को पहुंचे आईजी
देखिए! संगत की कतार को जलगंगा के पास से पूरब की तरफ घुमा दीजिए, ताकि भीड़ थोड़ी आगे बढ़े. कुछ इसी तरह का निर्देश बुधवार को पटना प्रक्षेत्र के आईजी नैयर हसनैन खां ने तख्त साहिब परिसर में अधिकारियों के साथ रायशुमारी में दी. दरअसल प्रकाश पर्व के दरम्यान संगत की सुरक्षा के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे आईजी ने कंगन घाट व बाईपास टेंट सिटी व गुरु के बाग के साथ अन्य स्थलों का निरीक्षण किया.
आईजी ने बताया कि संगत की सुरक्षा के लिए पुलिस बल व पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. अभेद सुरक्षा व्यवस्था हो, इसके लिए कार्य किया जा रहा है. निरीक्षण में आईजी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज,यातायात एसपी पीके दास, पूर्वी सिटी एसपी विशाल शर्मा, एएसपी हरि मोहन शुक्ला व चौक थानाध्यक्ष अशोक कुमार पांडे आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें