34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सभी विभागों ने मिल कर खर्च किये कुल बजट के 50% रुपये

डिप्टी सीएम की अध्यक्षता में प्रबंधन को लेकर हुई बैठक पटना : राज्य के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने वित्त विभाग की बैठक करके बजट के खर्च और सरकारी राशि के प्रबंधन को लेकर समीक्षा की. समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी कि चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य के बजट एक लाख […]

डिप्टी सीएम की अध्यक्षता में प्रबंधन को लेकर हुई बैठक
पटना : राज्य के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने वित्त विभाग की बैठक करके बजट के खर्च और सरकारी राशि के प्रबंधन को लेकर समीक्षा की. समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी कि चालू वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य के बजट एक लाख 60 हजार करोड़ में 50 फीसदी रुपये खर्च हो चुके हैं. कुछ विभागों को छोड़कर अन्य सभी के खर्च की रफ्तार अच्छी है.
डिप्टी सीएम ने सभी जन कल्याणकारी योजनाओं में खर्च की रफ्तार को तेज करने के लिए कहा. सभी विभागों के खर्च की अपडेट स्थिति पर चर्चा करते हुए मॉनीटरिंग को दुरुस्त करने की बात कही गयी. इसके अलावा सभी विभागों, बोर्ड, निगम, सोसाइटी और आयोग की बैंकों में जमा अनावश्यक या अतिरिक्त राशि को तुरंत निकाल कर सरकारी कोष में जमा करवा दें. इस संबंध में सभी विभागों से अपडेट स्थिति जल्द भेजने के लिए कहा गया है.
केंद्र से आनेवाली राशि की हुई समीक्षा
समीक्षा के दौरान यह बात भी सामने आयी कि सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन समेत अन्य सभी केंद्र प्रायोजित योजनाओं में केंद्र से आने वाली राशि की समीक्षा की गयी. इन योजनाओं में पिछले पांच साल में जो राशि आयी है, उसमें कुछ कमी है इसके कारणों की भी समीक्षा की गयी.
राज्य के सभी जिलों में काम करने वाले सभी एनबीएफसी (नन-बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी) के बारे में पूरी अपडेट जानकारी इसके लिए तैयार विभागीय वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए सभी जिलों को कहा गया है. अब तक यह बात सामने आयी कि 12 जिलों में 43 एनबीएफसी का निबंधन किया जा चुका है. अन्य जिलों में कंपनियों की जानकारी भी जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें