28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दो सप्ताह तक हटायी गयी होर्डिंग, नहीं वसूला राजस्व

मेयर ने मांगा जवाब तो होर्डिंग के लोहे का पता नहीं पटना : शहर में हर तरफ अवैध होर्डिंग का कारोबार फल-फूल रहा है. सुरक्षा से लेकर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए विभिन्न विज्ञापन एजेंसियों ने बड़े-बड़े होर्डिंग लगा रखा है. मगर निगम के अधिकारियों की माने तो सारा शहर होर्डिंग से साफ हो चुका […]

मेयर ने मांगा जवाब तो होर्डिंग के लोहे का पता नहीं
पटना : शहर में हर तरफ अवैध होर्डिंग का कारोबार फल-फूल रहा है. सुरक्षा से लेकर नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए विभिन्न विज्ञापन एजेंसियों ने बड़े-बड़े होर्डिंग लगा रखा है. मगर निगम के अधिकारियों की माने तो सारा शहर होर्डिंग से साफ हो चुका है. कहीं कोई अवैध होर्डिंग नहीं है.
बुधवार को मेयर सीता साहू ने अवैध होर्डिंग पर हुए अब तक कार्रवाई पर रिपोर्ट के साथ निगम अधिकारियों की बैठक बुलायी थी, लेकिन बैठक में अधिकारी आधी-अधूरी रिपोर्ट लेकर पहुंचें. दरअसल नगर निगम ने अक्तूबर माह में लगभग दो सप्ताह पर अवैध होर्डिंग हटाने को लेकर अभियान चलाया था. जब मेयर ने हटाये गये होर्डिंग पर कितना कार्रवाई हुई. बड़े होर्डिंग का लोहे पर एंगल का क्या हुअा. कितने राजस्व की वसूली हुई और कितने विज्ञापन एजेंसियों पर निगम ने नोटिस भेजा इस पर जवाब मांगा तो बताया कि राजस्व की वसूली नहीं हुई. उलटे होर्डिंग हटाने पर किया गया खर्च गिना दिया गया. लोहा कहां गया, इस पर भी निगम अधिकारी जवाब नहीं दे पाये.
पटना शहर पूरी तरह अवैध होर्डिंगों से पट गया है. बाइपास जीरो माइल से लेकर कंकड़बाग मेन रोड, बेली रोड, अशोक राजपथ,बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड सहित शहर के सभी मुख्य सड़कों पर सिर के ऊपर बड़े-बड़े होर्डिंग लटके नजर आते हैं. मगर इसकी गुणवत्ता की फिक्र किसी को नहीं होती. घटना होने पर नगर निगम इससे अपना पल्ला झाड़ लेता है.
वहीं निगम क्षेत्र में करीब 15 हजार सरकारी व निजी भूखंड/मकान पर विज्ञापन होर्डिंग लगी है. इसके अलावा सड़क के डिवाइडर पर एक पोल में तीन-तीन विज्ञापन बैनर लगाया गया है, जिसकी संख्या करीब पांच हजार से अधिक है. इतना ही नहीं, अस्थायी होर्डिंग के रूप में तोरण द्वार भी लगाये जाते हैं. होर्डिंग के लिए स्वीकृति लेनी पड़ती है. इसकी अनदेखी से निगम को प्रतिवर्ष पांच से सात करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति नहीं हो रही है.
अवैध होर्डिंग पर हुई कार्रवाई की रिपोर्ट लेकर बैठक बुलायी गयी थी. अधिकारियों ने रिपोर्ट आधी- अधूरी पेश किया गया. शहर में रोज अवैध होर्डिंग लगा रहा है. पहले से भी बहुत है, लेकिन अधिकारियों का जवाब है कि हमने सब हटा दिया है.
सीता साहू, मेयर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें