29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : होली क्रॉस की घटना के बाद भी पुलिस वेरीफिकेशन पर शहर के स्कूल गंभीर नहीं

पटना : गुरुग्राम का रेयान इंटरनेशनल स्कूल हो या दानापुर का होली क्रॉस इंटरनेशनल स्कूल, इन स्कूलों में बच्चों के साथ हुई घटनाओं ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है, लेकिन बच्चों की सुरक्षा को स्कूल अब भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. राजधानी में ही स्कूलों का यह हाल है, जहां सुप्रीम कोर्ट […]

पटना : गुरुग्राम का रेयान इंटरनेशनल स्कूल हो या दानापुर का होली क्रॉस इंटरनेशनल स्कूल, इन स्कूलों में बच्चों के साथ हुई घटनाओं ने अभिभावकों की चिंता बढ़ा दी है, लेकिन बच्चों की सुरक्षा को स्कूल अब भी गंभीरता से नहीं ले रहे हैं.
राजधानी में ही स्कूलों का यह हाल है, जहां सुप्रीम कोर्ट के आदेश से लेकर सीबीएसइ के सर्कुलर तक की अनदेखी की जा रही है. सर्कुलर के बावजूद होली क्रॉस स्कूल की घटना के बाद भी राजधानी स्थित स्कूलों में पुलिस वेरीफिकेशन को लेकर सुगबुगाहट नहीं है. जानकारी के अनुसार किसी भी स्कूल ने चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के पुलिस वेरीफिकेशन के लिए अब तक संबंधित थानों में आवेदन नहीं किया है.
बड़े स्कूल भी गंभीर नहीं: स्कूल से लेकर घर पहुंचने तक बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिकोण शहर के बड़े स्कूल भी गंभीर नहीं हैं. विभिन्न थानों से मिली जानकारी के अनुसार शहर के बड़े या संभ्रांत स्कूलों ने भी कर्मचारियों के पुलिस वेरीफिकेशन के लिए आवेदन नहीं किया है. जबकि आदेश व सर्कुलर के अनुसार कार्यरत चालक-कंडक्टर समेत सभी चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों का स्थानीय थाना से पुलिस वेरीफिकेशन कराया जाना है. इसके अलावा यदि नये चालक-कंडक्टर या कर्मचारियों को पुलिस वेरीफिकेशन के बाद ही नियुक्त किया जाना है.
पाटलिपुत्र में किसी स्कूल ने नहीं किया आवेदन
पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र स्थित किसी भी स्कूल ने अपने कर्मचारियों के आवेदन के लिए आवेदन नहीं किया है. इस थाना क्षेत्र में नोट्रेडम एकेडमी, लोयोला हाईस्कूल समेत अन्य स्कूल शामिल हैं. थानाध्यक्ष ने बताया किसी भी स्कूल ने पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन नहीं किया है.
वेरीफिकेशन पर हर स्कूल का अलग जवाब
चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन कराये जाने के सवाल पर स्कूलों का अलग-अलग जवाब है. पाटलिपुत्रा थानांतर्गत डॉन बास्को एकेडमी की सिस्टर मेरी अल्फोंसा ने बताया कि उनका स्कूल सीबीएसइ नहीं, आईसीएसई (सीआईएससीई) से संबद्ध है.
आईसीएसई ने सेफ्टी के मद्देनजर पुलिस वेरीफिकेशन के लिए सर्कुलर जारी नहीं किया है. वैसे भी स्कूल में कर्मचारियों को नियुक्त करने से पूर्व उनका पुलिस वेरीफिकेशन करा लिया जाता है. जबकि पास ही में स्थित नोट्रेडम स्कूल की प्राचार्या सिस्टर जेसी से मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं हो सकी. लोयाला हाई स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा एक कमेटी का गठन करने की बात कही गयी थी.
इस कारण कर्मचारियों के पुलिस वेरिफिकेशन के लिए स्थानीय थाने में आवेदन नहीं किया गया है. पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित इंटरनेशनल स्कूल के वाली अख्तर ने बताया कि इस संबंध में स्कूल ऑफिस बता सकता है, उन्हें जानकारी नहीं है. इसके अलावा दीघा थानांतर्गत हथवा इम्पेरियल पब्लिस स्कूल, में फ्लावर स्कूल व अन्य से भी मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन बात नहीं हो सकी.
दीघा में
दो स्कूलों ने किया आवेदन
दीघा थाना क्षेत्र में अब तक सिर्फ दो स्कूलों ने कर्मचारियों के पुलिस वेरीफिकेशन के लिए आवेदन किया है. जबकि इस क्षेत्र में चार-पांच स्कूल हैं. थानाध्यक्ष आरके दूबे ने बताया कि क्षेत्र स्थित संत माइकल हाई स्कूल व संत जेवियर स्कूल की ओर से पुलिस वेरीफिकेशन के लिए थाने में आवेदन दिया गया है, अन्य ने नहीं दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें