36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बाललीला गुरुद्वारा ने तैयार करायी टेंट सिटी

गुरु पर्व की तैयारी. माता गुजरी निवासी टेंट सिटी में ठहरेंगे 12 हजार संगत पटना सिटी : बाललीला गुरुद्वारा की ओर से प्रकाश पर्व में आने वाले संगत के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. बाइपास में प्रिंस सिटी के बन रहे टेंट सिटी में 12 हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था होगी. […]

गुरु पर्व की तैयारी. माता गुजरी निवासी टेंट सिटी में ठहरेंगे 12 हजार संगत
पटना सिटी : बाललीला गुरुद्वारा की ओर से प्रकाश पर्व में आने वाले संगत के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. बाइपास में प्रिंस सिटी के बन रहे टेंट सिटी में 12 हजार यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था होगी.
यह जानकारी देते हुए बाललीला गुरुद्वारा के प्रमुख बाबा गुरबिंदर सिंह और निर्माण में लगे बाबा बलवीर सिंह ने बताया कि बाललीला की ओर से निजी तौर पर टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. शताब्दी गुरुपर्व में भी दो जगहों पर टेंट सिटी बनाया गया था, इस दफा एक ही जगह प्रिंस सिटी में टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. बाबा बलवीर सिंह ने बताया कि पांच ब्लॉक में बाथरूम और शौचालय की व्यवस्था की गयी है.
हर ब्लॉक में 24 -24 बाथरूम व शौचालय की सुविधा संगत को मिलेगी, इसके अलावा गरम व ठंडा पानी की सुविधा दी जायेगी. गुरुद्वारा व टेंट सिटी में पंद्रह दिसंबर से लंगर की सेवा आरंभ हो जायेगी. बाल लीला में लंगर हाल को दुरुस्त करने का काम कराया जा रहा है. इसके लिए पूर्ण तैयारी हो गयी है. बाललीला गुरुद्वारा में बने 220 कमरों के साथ बेसमेंट व अन्य जगहों पर भी संगत के ठहरने की व्यवस्था की गयी है.
बाबा बलवीर सिंह ने बताया कि आने वाले संगत को घुमाने के लिए बड़ा ई रिक्शा है, जिसका उपयोग किया जायेगा. इसके अलावा पटना साहिब स्टेशन, राजेंद्र नगर, हवाई अड्डा समेत अन्य जगहों से आने वाले संगत को बाललीला गुरुद्वारा लाने के लिए एक बड़ा बस व दो छोटे बस की सुविधा है. इसके अलावा जीप, बोलेरो व अन्य पंद्रह गाड़ियों का उपयोग संगत को लाने और ले जाने के लिए होगा.
रंगीन लाइटों से जगमग होंगे फ्लाइओवर : पटना . प्रकाश पर्व के समापन के दौरान रंगीन व डेकोरेटिव लाइटों से शहर के फ्लाइ ओवरों जगमग होंगे. फ्लाइ ओवरों पर लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. सोमवार को अगमकुंआ फ्लाइ ओवर पर लाइट लगाने का काम शुरू किया.
नगर निगम के अभियंता संतेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अगमकुंआ पर लाइट देखने के बाद शहर के सातों फ्लाइओवर को लाइट से सजाने का काम किया जायेगा.
कल से आरंभ होगी 11 दिवसीय प्रभात फेरी
पटना सिटी. श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के 350 वां प्रकाश पर्व के शुकराना और 351 वां गुरुपर्व के आयोजन की आगाज प्रभातफेरी से होगा. 11 दिवसीय प्रभात फेरी 13 दिसंबर से आरंभ होगा.
जिसका समापन 23 दिसंबर को बड़ी प्रभात फेरी होगा. 13 दिसंबर को निकलने वाली प्रभात फेरी तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब से निकल कर श्री गुरु गोबिंद सिंह पथ, मंगल तालाब, काली स्थान दीरा पर होते हुए बाललीला गुरुद्वारा का दर्शन करेगी, वहां मत्था टेकने के उपरांत हरमंदिर गली के रास्ते तख्त साहिब आयेगी. प्रकाश पर्व में संगत की भीड़ को देखते हुए गुरु गोबिंद सिंह पथ में बांस बल्ला की बैरेकेटिंग कराने कार्य आरंभ किया गया है. जबकि लाइट लगाने, तोरण द्वार बनाने का काम भी आरंभ हो गया है.
गुरु महाराज के चित्रों को दर्शाते लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है. इधर प्रकाश पर्व की तैयारियों को लेकर प्रशासन की सक्रियता बढ़ गयी है. सोमवार को एसडीओ राजेश रौशन, सहायक मेला पदाधिकारी मनोज कुमार समेत अन्य अधिकारियों ने तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही नियंत्रण कार्य करे, इसके लिए भी चर्चा की.
वहीं प्रबंधक कमेटी के महासचिव सरजिंदर सिंह, सचिव महेंद्र सिंह छाबड़ा व सदस्य गुरेंद्रपाल सिंह ने भी प्रकाश तैयारियों को मूर्त देने का कार्य कराया. बताते चले कि प्रकाश पर्व का मुख्य समारोह 25 दिसंबर को आयोजित किया गया है. जबकि धार्मिक आयोजन 21 दिसंबर से ही आरंभ हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें