28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार होली क्रॉस स्कूल मामला: सवाल पूछने पर निदेशक ने पत्रकारों को बनाया बंधक

दुष्कर्म मामले पर वार्ता के लिए पत्रकारों को बुलाया, जवाब मांगने पर दिखाने लगे दबंगई पटना/दानापुर : दानापुर के लेखा नगर स्थित होली क्रॉस इंटरनेशनल स्कूल में स्वीपर द्वारा दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म की कोशिश करने की खबर दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित होने से बौखलाये स्कूल के प्राचार्य सह निदेशक विपिन ठाकुर […]

दुष्कर्म मामले पर वार्ता के लिए पत्रकारों को बुलाया, जवाब मांगने पर दिखाने लगे दबंगई
पटना/दानापुर : दानापुर के लेखा नगर स्थित होली क्रॉस इंटरनेशनल स्कूल में स्वीपर द्वारा दूसरी कक्षा की छात्रा से दुष्कर्म की कोशिश करने की खबर दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित होने से बौखलाये स्कूल के प्राचार्य सह निदेशक विपिन ठाकुर सोमवार को दबंगई पर उतर आये.
छह दिसंबर की इस घटना के बाद सोमवार को स्कूल खुला. विपिन ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए पत्रकारों को आमंत्रित किया था.
इस दौरान पत्रकारों की ओर से सवाल पूछे जाने पर विपिन ठाकुर भड़क उठे और अनाप-शनाप बोलते हुए पत्रकारों के साथ दुर्व्यवहार करने लगे. इस पर पत्रकारों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का बहिष्कार करने की बात कही, तो निदेशक विपिन ठाकुर दबंगई पर उतर आये. पत्रकार स्कूल से बाहर निकालने लगे, तो प्राचार्य ने तैनात गार्ड को गेट बंद कर देने का आदेश दे दिया, ताकि कोई बाहर न निकल सके. इस तरह स्कूल कैंपस में थोड़ी देर तक बंधक बने रहने के बाद पत्रकार किसी तरह गेट खुलवा कर बाहर निकाले.
क्या है घटना : सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्कूल के निदेशक विपिन ठाकुर ने पत्रकारों से कहा कि घटना को लेकर अभिभावकों ने स्कूल को क्लीन चिट दे दी है. इस पर पत्रकारों ने उनसे पूछा कि पीड़िता के परिवार का कोई सदस्य या अभिभावक उपस्थित नहीं है. पांच-छह अभिभावकों द्वारा स्कूल को क्लीन चिट कैसे दी जा सकती है.
इसी सवाल पर विपिन ठाकुर भड़क गये. कहने लगे कि अभिभावकों को रविवार को सीसीटीवी फुटेज दिखाया गया था. फुटेज में स्वीपर बाहर बैठा हुआ है. अत: एक साजिश के तहत मेरे स्कूल को बदनाम किया जा रहा है. तब पत्रकारों ने कहा कि पीड़िता के परिजनों समेत जांच टीम ने तो अभी तक क्लीन चिट नहीं दिया है. इसपर निदेशक मीडियाकर्मियों को अनाप-शनाप कहने लगे.
निदेशक को दी कार्रवाई की चेतावनी
घटना की सूचना पत्रकारों ने एसएसपी को दी है. वहीं, सूचना पाकर डीएसपी राजेश कुमार समेत पुलिस पदाधिकारी दल-बल के साथ करीब 12:30 बजे स्कूल पहुंचे और लोगों को शांत कराया. डीएसपी ने मीडियाकर्मियों को बंधक बनाये जाने पर निदेशक विपिन ठाकुर को फटकार लगाते हुए दोबारा ऐसा करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी.
मीडियाकर्मियों को देख लेने की चेतावनी
निदेशक विपिन ठाकुर ने स्कूल के क्लास रूम से छात्रों को बाहर निकाला और पहले गेट पर फिर मोहल्ले की सड़कों पर छात्रों को ले जाकर मीडिया के खिलाफ करीब ढाई घंटे तक नारेबाजी की. इतना ही नहीं मीडिया वालों को देख लेने की धमकी दी और अपशब्दों का प्रयोग भी किया. इधर, स्कूल प्रबंधन के इस रवैये से स्थानीय अभिभावकों में आक्रोश था. लेखा नगर विकास समिति के अध्यक्ष बीएन सिंह समेत दर्जनों लोगर स्कूल गेट के सामने हंगामा करने लगे.
स्कूल प्रबंधन की ओर से प्रेस कांफ्रेंस बुलाया गया था. उस दौरान एक पत्रकार ने मेरे साथ बदसलूकी की. मैंने विरोध किया, तो पत्रकार प्रेस कांफ्रेंस का बहिष्कार कर जाने लगे. इस पर मैंने स्कूल गेट पर तैनात गार्ड को आदेश देते हुए सभी को हाउस अरेस्ट कर लिया. उसके बाद स्कूल में पढ़नेवाले 300-400 बच्चों से स्कूल गेट व स्थानीय मुहल्ले में ‘मीडिया हाय हाय’ का नारा लगवाया.
– बिफरे अभिभावक, कहा…
स्कूल है या
प्रदर्शन का प्रशिक्षण कैंप
अभिभावकों ने बताया कि सोमवार की सुबह स्कूल खुला, तो एसेंबली में निदेशक विपिन ठाकुर माइक से छात्र-छात्राओं को घटना के बारे में बता रहे थे. नाराजगी व्यक्त करते हुए अभिभावकों ने कहा कि बच्चों को वे स्कूल में पढ़ने के लिये भेजते हैं, न कि राजनीति करने के लिए. अभिभावक राकेश सिंह, सुशील देवी समेत दर्जन भर अभिभावकों ने कहा कि घटना की सच्चाई प्रकाशित करने पर स्कूल के निदेशक द्वारा मीडियाकर्मियों के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है.
यहां तक कि क्लास रूम से बच्चों के निकाल कर उनसे प्रदर्शन व नारेबाजी करायी जा रही है. यह निदेशक की मानसिकता का परिचायक है. स्कूल शिक्षा का मंदिर है, न की प्रदर्शन प्रशिक्षण कैंप.
महिला शौचालय में पुरुष अटेंडेंट
पटना के होली क्रॉस स्कूल में भारी अनियमितता है. वहां महिलाओं के बीच सही से कामों का आवंटन नहीं किया जाता है और न ही महिला शौचालय में किसी महिला कर्मी को अटेंडेंट के रूप में रखा गया है.
यहां पुरुष स्टाफ ही अटेंडेंट और सफाईकर्मी हैं. यहां से कर्मचारियों का थाना से पुलिस वेरिफिकेशन नहीं कराया गया है. यह सब स्कूल के प्रबंधन अौर शिक्षकों ने लिखित रूप से भी दिया है. इसका खुलासा पटना के क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक की जांच रिपोर्ट में हुआ है. बुधवार को पटना के आरडीडीई ने होली क्रॉस स्कूल में बच्ची के साथ दुष्कर्म के प्रयास मामले की जांच रिपोर्ट शिक्षा विभाग को सौंप दी है.
आरडीडीई ने शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन और माध्यमिक शिक्षा निदेशक राजीव प्रसाद सिंह रंजन को रिपोर्ट सौंपी और कार्रवाई की अनुशंसा की है. रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद शिक्षा विभाग समीक्षा कर रहा है और कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. सूत्रों की मानें, स्कूल में अनियमितता का जो आरोप लगा था वह सही पाया गया है.
वेरिफिकेशन नहीं
तो भेजेगी नोटिस
डीएम के निर्देश पर भी सैकड़ों ऐसे स्कूल हैं जिन्होंने अपने कर्मियों का सत्यापन पुलिस से नहीं कराया है.शायद यही कारण है कि होली क्रॉस इंटरनेशन स्कूल में क्लास टू के बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास किया गया और घटना के बाद भी जब विभिन्न थाना क्षेत्र के स्कूलों के कर्मियों की सत्यापन के संबंध में थानाध्यक्ष से पूछा गया, तो मालूम हुआ कि अभी भी कई स्कूलों ने कर्मचारियों का पेपर नहीं भेजा है. अब इन स्कूलों को नोटिस भेजा जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें