34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

50 करोड़ से गुरु महाराज का बनेगा मेमोरियल हॉल : मोदी

उपमुख्यमंत्री गुरुपर्व की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे पटना सिटी : केंद्र सरकार कटरा बाजार समिति के पास 50 करोड़ रुपये की लागत से श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के मेमोरियल हॉल की स्थापना करेगी. इसके लिए राशि आवंटित हो गयी है. प्रकाश पर्व को लेकर 52 करोड़ रुपये की लागत से बाईपास व […]

उपमुख्यमंत्री गुरुपर्व की तैयारी का जायजा लेने पहुंचे
पटना सिटी : केंद्र सरकार कटरा बाजार समिति के पास 50 करोड़ रुपये की लागत से श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज के मेमोरियल हॉल की स्थापना करेगी. इसके लिए राशि आवंटित हो गयी है. प्रकाश पर्व को लेकर 52 करोड़ रुपये की लागत से बाईपास व कंगन घाट पर टेंट सिटी का निर्माण कराया जा रहा है.
देश-विदेश से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा व सुरक्षा मिले, इसके लिए राज्य सरकार बेहतर तैयारी कर रही है ताकि बिहार की बेहतर छवि लेकर जाये देश-विदेश से आने वाली संगत. उक्त बातें रविवार को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहीं. उपमुख्यमंत्री 350 वें प्रकाश पर्व के समापन व 351 वें प्रकाश पर्व को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लेने आये थे. उपमुख्यमंत्री ने पथ निर्माण मंत्री व पटना साहिब के विधायक नंदकिशोर यादव, पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार , लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा ,महापौर सीता साहू व अधिकारियों के दल के साथ बाईपास टेंट सिटी व कंगन घाट टेंट सिटी का निरीक्षण किया.
गुरुघर में टेका मत्था, लिया आशीष : बैठक के उपरांत मंत्रियों का दल श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब पहुंचा, जहां मत्था टेक गुरुघर का आशीष लिया. तख्त के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने इन लोगों को आशीष स्वरूप सिरोपा भेंट किया.
गुरुपर्व की ड्रोन से होगी निगरानी, लगेगा सीसीटीवी कैमरा
पटना सिटी : गुरु महाराज के 351 वें प्रकाश पर्व की ड्रोन से निगरानी होगी. सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जायेगा. रविवार को तख्त साहिब में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने उक्त बातें कहीं. एसएसपी ने कहा कि गुरुद्वारा के 200 मीटर की परिधि में घरों, दुकानों, मकान, किरायेदार, स्कूल व खटाल की जांच करायी जा रही है.
बदमाशों से बांड भरवाया जा रहा है. तख्त साहिब के आसपास के गलियों में सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा. प्रकाश पर्व के दरम्यान सुरक्षा व्यवस्था के 12 हजार पुलिसकर्मी, 75 इंस्पेक्टर, दो दर्जन डीएसपी व तीन एसपी को तैनात किया जायेगा.
इसके बाद अधिकारियों के साथ मंगल तालाब स्थित रामेदव महतो सामुदायिक भवन में बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की. पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि 24 दिसंबर को गायघाट बड़ी संगत गुरुद्वारा से निकलने वाले नगर कीर्तन में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की सवारी पर पुष्प बरसा भाजपा कार्यकर्ताओं की ओर से पूरे मार्ग में किया जायेगा. जगह-जगह पर स्टॉल लगाया जायेगा. चित्रों के माध्यम से गुरु महाराज का जीवन दर्शन प्रदर्शित होगा.
लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ने कहा कि 15 से अधिक बोरिंग संगत के लिए करायी गयी है. पानी, बिजली व शौचालय समेत अन्य तरह की सुविधाएं संगत को मुहैया होंगी. आवश्यकता पड़ने पर विभाग और भी कार्य करायेगा. पर्यटन मंत्री ने कहा कि शताब्दी गुरुपर्व से भी अधिक संगत इस बार विदेश से यहां आयेगी. ऐसे में निर्माणाधीन टेंट सिटी में संगत के लिए हर बुनियादी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.
महापौर सीता साहू ने कहा कि निगम की ओर सफाई व स्वच्छता के लिए कार्य कराया जा रहा है. बैठक में पर्यटन विभाग के सचिव पंकज कुमार, प्रबंध निदेशक इनायत खान,एसडीओ राजेश रौशन, बाल लीला गुरुद्वारा के प्रमुख बाबा गुरविदर सिंह, अधिवक्ता मनोज त्रिवेदी आदि उपस्थित थे. विभागीय बैठक के उपरांत भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ किरण शंकर के संचालन में आयोजित बैठक में मंत्रियों ने हिस्सा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें