Advertisement

patna

  • Jun 23 2017 7:41AM

अब नयी सड़क से यात्री सीधे पहुंचेंगे दीघा-सोनपुर सेतु

अब नयी सड़क से यात्री सीधे पहुंचेंगे दीघा-सोनपुर सेतु
नये रोड की कनेक्टिविटी अशोक राजपथ से
पटना : दीघा-सोनपुर जेपी सेतु पर जाने के लिए अक्तूबर तक नयी सड़क तैयार होने की संभावना है. नयी सड़क के बनने से पटना पश्चिम, दानापुर, खगौल सहित आसपास के लोगों को जेपी सेतु पर जाना आसान होगा. 
 
 रूपसपुर नहर के पश्चिम फ्लैंक पर नयी सड़क का निर्माण हो रहा है. इस सड़क से लोग सीधे जेपी सेतु पर पहुंच जायेंगे. बेली रोड से नयी सड़क की कनेक्टिविटी अशोक राजपथ से है, जहां जेपी सेतु का एप्रोच रोड मिल रहा है. रूपसपुर में बेली रोड से अशोक राजपथ में मिलनेवाली नयी सड़क की लंबाई लगभग चार किलोमीटर है. नयी सड़क सात मीटर चौड़ी बनायी जा रही है. सड़क का निर्माण बिहार राज्य पथ विकास निगम कर रहा है.
 
इस सड़क के तैयार होने पर फुलवारीशरीफ, अनिसाबाद, खगौल, सगुना मोड़ की ओर से आनेवाले बेली रोड में रूपसपुर पहुंच कर सीधे जेपी सेतु पर जा सकते हैं. 
 
नयी सड़क के फायदे
 
नयी सड़क के बनने से आशियाना-दीघा रोड, आशियाना-पोल्सन फैक्टरी रोड में वाहनों का दबाव कम हो जायेगा. अभी जेपी सेतु जानेवाले आशियाना-दीघा रोड, आशियाना-पोल्सन फैक्टरी रोड से जा रहे हैं. रूपसपुर नहर के पश्चिमी फ्लैंक पर सड़क तैयार करने के लिए मिट्टी डाली जा रही है. बिहार राज्य पथ विकास निगम के मुख्य महाप्रबंधक चंद्रशेखर ने बताया कि सड़क अक्तूबर तक तैयार कर ली जायेगी. 
 
जेपी सेतु पर पहुंचने के विकल्प
 
गांधी मैदान से बांसघाट, राजापुर पुल
कुर्जी, दीघा 
बेली रोड से आशियाना-दीघा रोड
आशियाना-दीघा रोड में घुड़दौड रोड होते हुए पोलसन फैक्टरी दीघा  
बोरिंग रोड, पाटलिपुत्रा, कुर्जी होते हुए दीघा
अगले साल मार्च तक एलिवेटेड रोड का निर्माण  
 
दीघा रोड रोज हो रहा जाम प्रशासन का नहीं है ध्यान
 
पटना : जिला व पुलिस प्रशासन की लचर व्यवस्था के कारण गांधी मैदान-दानापुर रोड में खासकर दीघा हाट के समीप जाम की भीषण समस्या खत्म नहीं हो पा रही है. प्रतिदिन  दीघा-सोनपुर जेपी सेतु पर जानेवाले वाहन जाम में फंस रहे  हैं. लेकिन, इस पर प्रशासन की नजर नहीं पड़ रही है. बालू लदे ट्रैक्टर, ट्रक व अन्य कॉमर्शियल वाहन सड़क पर लगा कर छोड़ दिये जाते हैं. इससे सड़क की चौड़ाई कम हो जाती है. ठेलेवाले सहित अन्य छोटे-छोटे दुकानदार भी सड़क पर अतिक्रमण कर अपना कारोबार चला रहे  हैं. इस पर भी प्रशासन की नजर नहीं है.
 
अधिकारी ने लिया जय प्रकाश सेतु का जायजा
 
दीघा-सोनपुर जेपी सेतु पर सुरक्षित यात्रा को लेकर बीच-बीच में पानी भरे प्लास्टिक बैग वाला डिवाइडर लगाया गया है, ताकि वाहन अपने-अपने लेन में चले. बिहार राज्य पथ विकास निगम के मुख्य महाप्रबंधक चंद्रशेखर ने जेपी सेतु पर पहुंच कर व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने जेपी सेतु सहित एप्रोच रोड में जगह-जगह लगे डिवाइडर का निरीक्षण किया.
 

Advertisement

Comments

Advertisement