Advertisement

patna

  • Jun 11 2017 7:46AM

दक्षिण व उत्तर बिहार की नयी लाइफलाइन दीघा-सोनपुर सड़क पुल आज से चालू

दक्षिण व उत्तर बिहार की नयी लाइफलाइन दीघा-सोनपुर सड़क पुल आज से चालू

पटना: रविवार से दीघा-सोनपुर पुल से होकर छोटे वाहनों की आवाजाही शुरू हो जायेगी. दक्षिण व उत्तर बिहार आने-जाने के लिए एक नया रास्ता मिलेगा जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. पटना से हाजीपुर, छपरा, गोपालगंज सहित उत्तर बिहार आना-जाना आसान होगा. दीघा-सोनपुर एप्रोच रोड (जेपी सेतु) तैयार हो गया है. रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसका उद्घाटन करेंगे.

मौके पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद रहेंगे. संवाद कक्ष से उद्घाटन की प्रक्रिया होगी. इसके साथ ही आरा-छपरा पुल का भी उद्घाटन होगा. दीघा-सोनपुर पुल के चालू करने को लेकर रात भर काम होता रहा. एप्रोच रोड के उद्घाटन को लेकर उसे छोटे-छोटे बल्बों व फूल माला से सजा दिया गया.  पुल के दोनों साइड एप्रोच रोड तैयार कर  फिनिशिंग का काम अंतिम चरण में है.  पुल के दक्षिण साइड में एप्रोच रोड को अशोक राजपथ से जोड़ने का काम  पूरा हो गया है. एप्रोच रोड किनारे लाइटिंग की व्यवस्था कर दी गयी है.

यह होगा रूट 

दीघा-सोनपुर पुल के उत्तर सोनपुर  साइड में एप्रोच रोड सुल्तानपुर के समीप सर्विस रोड में मिलेगा. वहां से छपरा की ओर जानेवाले बांये से खरीका, पहलेजाघाट, वासमर, नवडीहा, गोविंदचक होते हुए एनएच 19 से मिलेगा. वहीं हाजीपुर जाने के लिए दांये से मिर्जापुर, भरपुरा, तीन नंबर ढाला होते हुए जाना होगा. दीघा-सोनपुर के दक्षिण पटना साइड में एप्रोच रोड की कनेक्टिविटी अशोक राजपथ में दीघा थाना के समीप है. 

ऐसे जा सकते हैं

दीघा-सोनपुर पुल पर जानेवाले लोग बायीं रोड का इस्तेमाल करेंगे, जबकि सोनपुर साइड से आनेवाले दायीं रोड से पटना की ओर आयेंगे. एप्रोच रोड की कनेक्टिविटी दीघा थाने के समीप अशोक राजपथ से है. पुल के  उत्तर सोनपुर साइड में एलिवेटेड रोड बनाने का काम पूरा हो गया है. रोड किनारे रेलिंग तैयार की जा रही है. इसके साथ ही उसकी फिनिशिंग भी की जा रही है.  

पुल पर छोटे वाहनों का होगा परिचालन

दीघा-सोनपुर सड़क पुल के चालू होने पर छोटे वाहनों का परिचालन शुरू होगा. पटना की ओर से जानेवाले आशियाना-दीघा रोड से दीघा-सोनपुर पुल पर पहुंच सकते हैं. गांधी मैदान से दानापुर की ओर आनेवाली सड़क से भी पुल पर पहुंचा जा सकता है. दीघा-सोनपुर पुल पर जाने के लिए दीघा थाने के समीप से  उत्तर एप्रोच रोड से पुल पर पहुंचा जा सकता है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement