25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

B.Ed कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम घोषित, काउंसेलिंग के लिए आवेदन पांच तक, …देखें कॉलेजों की सूची

पटना : राज्य स्तरीय बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम जारी कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपना परिणाम नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाल कर सबमिट करना होगा. मालूम हो कि राज्यस्तरीय कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 10 […]

पटना : राज्य स्तरीय बीएड कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम जारी कर दिया गया है. परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अपना परिणाम नालंदा ओपेन यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डाल कर सबमिट करना होगा. मालूम हो कि राज्यस्तरीय कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 10 मार्च को आयोजित किया गया था. एनओयू द्वारा परिणाम जारी करने के बाद काउंसेलिंग की अधिसूचना भी जारी कर दी गयी है. नामांकन की काउंसेलिंग के लिए पांच अप्रैल तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा, जबकि 10 अप्रैल तक अभ्यर्थी अपने पसंदीदा कॉलेज को चुन सकते हैं. पहले चरण का सीट आवंटन 16 अप्रैल से शुरू होगा. द्वितीय चरण का सीट आवंटन पांच मई तक किया जायेगा. अगर जरूरत पड़ी, तो तीसरे चरण में भी सीटों का आवंटन होगा, जिसके लिए 10 जून तक तिथि निर्धारित है. सत्र 2019-21 के लिए एक जुलाई से कक्षाएं शुरू हो जायेंगी.

रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें…

उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की काउंसेलिंग इस बार बदले हुए नियम के साथ ली जायेगी. काउंसेलिंग की प्रक्रिया गेट के तर्ज पर होगी. इसके अंतर्गत उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से कॉलेज की च्वाइस फिलिंग पहले ली जायेगी. इसके बाद ही काउंसेलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी. पिछले सत्र में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की पहले काउंसेलिंग करायी गयी थी. बाद में उनसे च्वाइस मांगा गया था. नये नियम के अनुसार एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम जारी होने के बाद कट ऑफ के आधार पर अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर काउंसेलिंग के लिए कॉलेजों का च्वाइस भरेंगे, जिसके लिए 10 दिनों का समय मिलेगा. च्वाइस भरने के बाद काउंसेलिंग की फीस जमा होगी. कट ऑफ के आधार पर पहले चरण का कॉलेज अलॉट कर दिया जायेगा. उसके बाद काउंसेलिंग के लिए बुलाया जायेगा. काउंसेलिंग में सर्टिफिकेट की जांच के बाद एडमिशन की अनुमति मिल जायेगी. च्वाइस नहीं भरनेवाले अभ्यर्थी नामांकन से वंचित हो सकते हैं. पहले चरण की काउंसेलिंग के बाद बचे हुए रिक्त सीट पर दूसरे चरण की काउंसेलिंग होगी. पहले चरण में जो शामिल नहीं हो सके थे, वह भी दूसरे चरण में शामिल हो सकते हैं. इसके बावजूद अगर सीट बचती है, तो तीसरे चरण की काउंसेलिंग होगी. अंत में स्पॉट एडमिशन के तर्ज पर बची हुए सीट पर नामांकन ले लिया जायेगा.

बिहार के बीएड कॉलेजों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें…

द्विवर्षीय पाठ्यक्रम में होंगे शामिल

एंट्रेंस टेस्ट उत्तीर्ण अभ्यर्थी नामांकन के बाद द्विवर्षीय पाठ्यक्रम में शामिल होंगे. बीएड पाठ्यक्रम के अंतर्गत चाइल्डहुड एंड ग्रोविंग अप, कंटेम्पररी इंडिया एंड एजुकेशन, लर्निंग एंड टीचिंग, लैंग्वेज एंड अक्रॉस द करिकुलम, अंडरस्टैंडिंग डिसिप्लिन्स एंड सब्जेक्ट जेंडर, स्कूल एंड सोसाइटी तथा पेडाजोगी ऑफ स्कूल एंड सोसाइटी आदि विषयों की पढ़ाई करनी होगी. दो वर्षों में प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षा आयोजित की जायेगी. इसमें सफल होने कर बाद ही बीएड की डिग्री प्राप्त हो पायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें