29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिपारा में तेल पाइप में लीकेज, दो घंटे तक मची रही डीजल की लूट

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज के काम के दौरान लापरवाही फुलवारीशरीफ : पटना के सिपारा में इंडियन ऑयल डिपो के पास 70 फीट रोड के बगल से गुजर रही तेल पाइप लाइन में मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे छेद हो गया. देखते-देखते करीब 600 मीटर की एरिया में डीजल बहने लगा. यह घटना […]

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत सीवरेज के काम के दौरान लापरवाही
फुलवारीशरीफ : पटना के सिपारा में इंडियन ऑयल डिपो के पास 70 फीट रोड के बगल से गुजर रही तेल पाइप लाइन में मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे छेद हो गया. देखते-देखते करीब 600 मीटर की एरिया में डीजल बहने लगा.
यह घटना एलएंडटी कंपनी द्वारा नमामि गंगे प्रोजेक्ट में सीवरेज के चल रहे काम में लापरवाही के कारण हुई. इसकी जानकारी जब ग्रामीणों को मिली, तो डीजल लूटने की होड़ मच गयी. बताया जाता है कि करीब दो घंटे तक डीजल बहता रहा और लोग लूटते रहे. कितना डीजल बर्बाद हुआ है और कितने का नुकसान आइओसी को हुआ है, यह बताने से अधिकारी परहेज कर रहे हैं.
अलार्म बजने से मचा हड़कंप : उधर तेल पाइप लाइन में छेद होने के बाद बजे अलार्म से तेल डिपो अधिकारियों में हड़कंप मच गया. स्थानीय बेऊर थाना पुलिस के साथ इंडियन ऑयल अधिकारी आनन-फानन में मौके पर पहुंचे और कर्मियों की मदद से क्षेत्र की घेराबंदी करायी.
इसके बाद टेक्निकल सेल की टीम ने लीकेज को ढूंढ़ा और उसकी मरम्मत शुरू की. इंडियन ऑयल सिपारा के स्टेशन मैनेजर अभय किशोर ने बताया कि सुबह पांच बजकर 35 मिनट पर सूचना मिलते ही पाइपलाइन मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया. नुकसान का आकलन करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. स्टेशन मैनेजर ने बताया कि बुडको द्वारा कॉन्ट्रैक्टर एल एंड टी कंपनी से वहां काम कराया जा रहा है.
सीवरेज का काम करा रही एल एंड टी कंपनी द्वारा तेल पाइप लाइन के नजदीक खुदाई के पहले आइओसी को बगैर सूचना दिये ही रात में काम कराया जा रहा था. वहीं बेऊर एसएचओ फूलदेव चौधरी ने बताया कि आइओसी और काम करा रही कंपनी के बीच करार है. इस संबंध में आइओसी ने कोई शिकायत दर्ज नहीं करायी है.
टेक्निकल सेल की टीम ने लीकेज को ढूंढ़ा और मरम्मत की
तीन घंटे तक आसपास के लोगों की अटकी रही सांस
पाइप लीक होने के बाद रिपेयरिंग के दौरान करीब तीन घंटे तक आसपास के इलाके में रहने वाले लोगों के लिए आइओसी ने एहतियात बरतने का निर्देश जारी कर रखा था. इसमें घर के बाहर माचिस जलाने, ज्वलनशील पदार्थ उस रास्ते से नहीं ले जाने, घर के बाहर चूल्हा जलाने की सख्त मनाही थी.
इसके अलावा सिगरेट-बीड़ी नहीं पीने का भी निर्देश दिया गया था. इसके लिए आइओसी के कर्मियों ने इलाके में अनाउंस किया था. वहीं डीजल की धार सड़क पर बहता देख आसपास रह रहे कई लोग तो घर छोड़कर भी भाग गये थे. पुलिस की मौजूदगी में इंडियन ऑयल की टीम बरौनी-कानपुर पाइप की मरम्मत करने में जुटी रही. सबसे पहले अधिकारियों ने पाइपलाइन से तेल की आपूर्ति रोक दी थी. अग्निशमन दल को भी मुस्तैद रखा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें