patna

  • Nov 22 2019 7:29PM
Advertisement

बिहार विधानसभा के नाम पर फेसबुक पर कई फर्जी अकाउंट, विधानसभा के सचिव ने कहा ...

बिहार विधानसभा के नाम पर फेसबुक पर कई फर्जी अकाउंट, विधानसभा के सचिव ने कहा ...

पटना : बिहार विधानसभा के नाम पर कई फर्जी फेसबुक अकाउंट संचालित किये जा रहे हैं. फेसबुक पर बिहार विधानसभा के भवन की तस्वीर भी लगायी गयी है. साथ ही इस पर बिहार विधानसभा और कार्यवाही से इतर के कई पोस्ट डाले गये हैं. 

इन फर्जी अकाउंट को देख कर पहली नजर में कोई भी विधानसभा का आधिकारिक फेसबुक पेज समझने की भूल कर सकता है. इसी तरह के एक फेसबुक अकाउंट का एडमिन सीतामढ़ी का एक युवक है. इस युवक का मोबाइल नंबर भी फेसबुक पर अंकित है. बिहार विधानसभा के नाम पर चल रहे इस अकाउंटस पर आरजेडी के कई नेताओं की तसवीर भी लगी है. 

फेसबुक पर बिहार विधानसभा के फर्जी अकाउंट के संबंध में विधानसभा के सचिव बटेश्वर नाथ पांडेय ने बताया कि बिहार विधानसभा का अपना कोई फेसबुक एकाउंट नहीं है. ऐसे जितने भी अकाउंट चलाये जा रहे हैं, वह विधानसभा के आधिकारिक अकाउंट नहीं हैं. सभी फर्जी अकाउंट हैं. ऐसे अकाउंट की सूचनाओं का विधानसभा से कोई लेना-देना नहीं हैं. उन्होंने फेसबुक अकाउंट को पूरी तरह से भ्रामक बताया.

मालूम हो कि फेसबुक ने साल 2019 में करीब 5.4 अरब फेक अकाउंट्स को बंद कर चुका है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की ओर से 13 नवंबर, बुधवार को जारी की गयी ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि अफवाहों और तथ्यों को तोड़-मरोड़ के पेश किये जाने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है. फेसबुक की ओर से कहा गया है कि वह सामाजिक और राजनीतिक एजेंडा के लिए लोगों को धोखे में रखनेवाले खातों की पहचान करने और उन्हें बंद करने पर ज्यादा ध्यान दे रहा है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement