Advertisement

patna

  • Jun 16 2019 5:55AM
Advertisement

शनिवार को देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा पटना, 52 साल का तोड़ा रिकॉर्ड, अगले 3 दिन और चलेगी लू

शनिवार को देश का दूसरा सबसे गर्म शहर रहा पटना, 52 साल का तोड़ा रिकॉर्ड, अगले 3 दिन और चलेगी लू
पटना : शनिवार को राजधानी पटना का उच्चतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री अधिक 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस तरह पटना में शनिवार को 52 साल बाद सबसे अधिक गर्मी पड़ी. 
 
यह पटना के मौसमी इतिहास में दूसरा सबसे अधिक तापमान रहा. इससे पहले 9 जून, 1966 को पटना का ऑल टाइम रिकॉर्ड तापमान 46़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था. आइएमडी के मुताबिक शनिवार को पटना बिहार का सबसे गर्म, जबकि देश में दूसरा सबसे गर्म शहर माना गया. शनिवार को देश में सबसे अधिक तापमान 46़ 2 डिग्री सेल्सियस पूर्वी उत्तरप्रदेश के सुल्तानपुर में रहा. अरब सागर में वायु तूफान की सक्रियता बनी रहने से यह स्थिति बनी है.
 
न्यूनतम तापमान रहा 31 डिग्री सेल्सियस
 
आइएमडी पटना के मुताबिक समूची राजधानी लू के आगोश में रही. सूर्योदय के समय राजधानी का तापमान 31 डिग्री रहा. तापमान की यह स्थिति सामान्य से चार डिग्री अधिक रही. यही दिन का न्यूनतम तापमान भी रहा. 12 बजे तक पारा 44 पार कर गया था. 
 
दो बजे पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. तीन बजे तक पारा चरम पर पहुंच चुका था. शहर का एंबिएंट तापमान 3:15 बजे 46 डिग्री सेल्सियस से कुछ अंश अधिक तक पहुंच गया था. गर्मी का आलम यह था कि शहर के बाजार एवं सड़कों पर अघोषित कर्फ्यू-सा महसूस हुआ. बहुत जरूरी होने पर ही लोग घरों से बाहर निकले. शहर के वातावरण में आर्द्रता केवल 15 फीसदी रही.
 
अगले तीन दिन और चलेगी लू
 
आइएमडी पटना के मुताबिक पटना शहर में अगले तीन दिन लू चलेगी. 18 और 21 जून के बीच आंधी-पानी की संभावना है. उल्लेखनीय है कि पटना से कुछ ही कम तापमान साउथ वेस्ट के दूसरे शहरों में रहा. गया का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा.
 
दो-तीन दिन ऐसी ही रहेगी स्थिति
 
जबरदस्त तापमान रहा है. साउथ वेस्ट में तापमान इन दिनों चरम पर है. अभी दो-तीन दिन स्थिति ऐसी ही बनी रहने की आशंका है. हालांकि 17 जून या उसके अगले दिन तक आंधी-पानी आने की पूरी संभावना है. इससे लोगों को राहत मिलेगी.
 
आनंद शंकर, वरिष्ठ मौसम विज्ञानी, आइएमडी पटना
 
तापमान
औरंगाबाद
अधिकतम 44.00
न्यूनतम  32.00
गया
अधिकतम  45.20 न्यूनतम  29.70
पटना 
अधिकतम   45.80 न्यूनतम  31.00
भागलपुर
अधिकतम  41.50 न्यूनतम  30.30
मुजफ्फरपुर 
अधिकतम  40.60 न्यूनतम  30.20
गर्मी को लेकर अब 19 तक सभी स्कूल रहेंगे बंद
पटना : लगातार बढ़ते तापमान व झुलसाने वाली गर्मी की वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए डीएम ने शनिवार को स्कूलों की गर्मी छुट्टी 19 जून तक बढ़ा दी है. डीएम कुमार रवि ने बताया कि जिले के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय की नर्सरी से 12वीं तक की सभी कक्षाएं अब 19 जून तक बंद रहेंगी. जिला शिक्षा पदाधिकारी यह सुनिश्चित करायेंगे कि इस अवधि में कक्षाओं का संचालन न हो.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement