38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मानव श्रृंखला की आलोचना करते हुए RJD ने दी ये प्रतिक्रिया

पटना : बिहार में नीतीश कुमार सरकार के पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक सुधार संबंधी कदमों के समर्थन में लाखों लोग रविवार को पूरे राज्य में मानव श्रृंखला बनाने के लिए राज्य की सड़कों पर उतरे. मुख्यमंत्री कुमार के साथ राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति राज्य की राजधानी पटना के […]

पटना : बिहार में नीतीश कुमार सरकार के पर्यावरण संरक्षण एवं सामाजिक सुधार संबंधी कदमों के समर्थन में लाखों लोग रविवार को पूरे राज्य में मानव श्रृंखला बनाने के लिए राज्य की सड़कों पर उतरे. मुख्यमंत्री कुमार के साथ राज्य के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति राज्य की राजधानी पटना के गांधी मैदान में एक दूसरे का हाथ पकड़कर खड़े हुए. गांधी मैदान में लोगों ने मानव श्रृंखला से बिहार का नक्शा बनाया. नीतीश कुमार का मुख्यमंत्री के रूप में लगातार तीसरा कार्यकाल एक वर्ष से कम समय में पूरा हो जायेगा.

नीतीश कुमार ने इस कार्यक्रम का आयोजन जल जीवन हरियाली अभियान, दहेज एवं बाल विवाह के खिलाफ अभियानों और शराब की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध जैसे प्रयासों को लेकर जागरुकता उत्पन्न करने के लिए किया. इस कार्यक्रम के दौरान संगीत बैंड द्वारा देशभक्ति के गीत बजाये गये.नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के बाद अपने संबोधन में राज्य के लोगों का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया.

सीएम ने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि हिस्सा लेने वाले लोगों की संख्या हमारी उम्मीद से अधिक होगी.’ आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि प्रयास इस अभियान में चार करोड़ लोगों को शामिल करने के लिए किये गये जो कि ‘‘‘कनाडा और आस्ट्रेलिया जैसे देशों की जनसंख्या से अधिक है.’ हालांकि, इसमें शामिल होने वाले लोगों की वास्तविक संख्या का पता शाम तक लगेगा.नीतीश कुमार की पहल पर आयोजित होने वाली यह तीसरी मानव श्रृंखला है. पहली मानव श्रृंखला 2017 में बनायी गयी थी, दूसरी एक वर्ष बाद बनायी गयी थी. राजद जैसी विपक्षी पार्टियों ने हालांकि इस कार्यक्रम की आलोचना की और इसे जनता के पैसे और सरकारी संसाधनों का दुरुपयोग करार दिया.

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े पुत्र तेज प्रताप यादव ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम तब प्रशंसा करते यदि मुख्यमंत्री ने दिखावटी मानवश्रृंखला की बजाय बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार मुहैया कराने के लिए एक रोजगार श्रृंखला आयोजित की होती. पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने कार्यक्रम को ‘फ्लाप शो’ करार दिया और सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें साझा की जिसमें मानव श्रृंखला कई स्थानों पर टूटी देखी गयी और करीब 10 वर्ष के बच्चों को ठंड के मौसम में खड़ा किया गया, जबकि आधिकारिक दावा किया गया था कि कक्षा छठी और उसके ऊपर की कक्षाओं के छात्र ही इसमें शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें