24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राजद 20, कांग्रेस 9, रालोसपा 5, हम व वीआइपी लड़ेंगे तीन-तीन सीटों पर

पटना :महागठबंधन ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे की शुक्रवार को आधिकारिक घोषणा कर दी . शाम को महागठबंधन के नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान हुआ. इसके मुताबिक राजद को सबसे अधिक 20 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को नौ सीटें दी गयी हैं. हाल ही में महागठबंधन का अंग बने […]

पटना :महागठबंधन ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे की शुक्रवार को आधिकारिक घोषणा कर दी . शाम को महागठबंधन के नेताओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसका एलान हुआ. इसके मुताबिक राजद को सबसे अधिक 20 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस को नौ सीटें दी गयी हैं.
हाल ही में महागठबंधन का अंग बने उपेेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को पांच सीटें, जबकि पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की पार्टी हम को तीन और सन आफ मल्लाह मुकेश सहनी की वीआइपी को तीन सीटें दी गयी हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब सीटों के बंटवारे की घोषणा की जा रही थी उस समय महागठबंधन का कोई बड़ा चेहरा उपस्थित नहीं था.
इस प्रेस कॉन्फ्रेस से तेजस्वी प्रसाद यादव, शरद यादव, उपेंद्र कुशवाहा, जीतन राम मांझी और मुकेश साहनी नहीं थे. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा, राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, राजद के सांसद मनोज झा, हम के प्रदेश अध्यक्ष वीएल वैश्यंत्री और शरद यादव की पार्टी से पूर्व सांसद अर्जुन राय की मौजूदगी में सीटों के बंटवारे की घोषणा की गयी.
बंटवारे में जहां कांग्रेस के दिग्गज पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार की पारंपरिक सीट हम को दे दी गयी वहीं राजद और कांग्रेस के बाद उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा तीसरी बड़ी पार्टी बन कर सामने आयी.
प्रेस कांफ्रेंस में राजद सांसद मनोज झा ने बताया कि शरद यादव ने स्पष्ट किया है कि वह और उनके साथी राजद के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे. चुनाव के बाद उनकी पार्टी का राजद में विलय होगा. इसी तरह से राजद अपने कोटे की एक सीट भाकपा-माले को देगा.
उन्होंने बताया कि बिहार से राज्यसभा की जो पहली सीट आयेगी वह सीट बिहार कांग्रेस के किसी नेता को दी जायेगी. इसके बाद राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ रामचंद्र पूर्वे ने राज्य की सभी सीटों के बंटवारे की घोषणा की.
उन्होंने बताया कि पहले चरण के उम्मीदवारों में गया संसदीय क्षेत्र से हम के प्रत्याशी जीतन राम मांझी महागठबंधन के प्रत्याशी होंगे. इसी तरह से नवादा लोकसभा क्षेत्र से राजद प्रत्याशी विभा देवी होंगी.
उन्होंने बताया कि जमुई संसदीय क्षेत्र से रालोसपा के प्रत्याशी भूदेव चौधरी महागठबंधन के प्रत्याशी होंगे. इसी तरह से औरंगाबाद से हम के प्रत्याशी उपेंद्र प्रसाद को महागठबंधन का प्रत्याशी बनाया गया है.
विधानसभा उप चुनाव के लिए नवादा विधानसभा क्षेत्र से हम के प्रत्याशी धीरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना और डेहरी विधानसभा उप चुनाव में राजद के प्रत्याशी मो फिरोज हुसैन होंगे. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और प्रदेश अध्यक्ष राम चंद्र पूर्वे के अलावा किसी भी दल के नेता ने संबोधित नहीं किया.
शत्रुघ्न शामिल होंगे कांग्रेस में, पटना साहिब से होंगे उम्मीदवार
फिल्म अभिनेता और पटना साहिब के बागी भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा रविवार को कांग्रेस में शामिल होंगे. उनके कांग्रेस में शुक्रवार को ही शामिल होने की चर्चा थी.
लेकिन, सैम पित्रोदा मामले के चर्चा में आ जाने के कारण कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस टाल दी गयी. संभावना है कि रविवार को राहुल गांधी और सोनिया गांधी की मौजूदगी में शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस मेें शामिल होंगे. उन्हें पटना साहिब से महागठबंधन का उम्मीदवार बनाया जायेगा.
पहले से जीते सांसद ही इस बार होंगे मैदान में
भाजपा ऐसे भी पिछली बार की जीती हुई अपनी 22 सीटों में 16 पर फिर से चुनाव लड़ रही है. सिर्फ एक हारी हुई सीट अररिया पर वह इस बार फिर से दांव आजमाने जा रही है. इस कारण अधिकतर पुराने प्रत्याशी ही फिर से रिपीट होने जा रहे हैं.
पटना साहिब सीट से मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा इस बार उम्मीदवार नहीं होंगे. हालांकि उनकी भाजपा छोड़ने की अभी तक औपचारिक रूप से घोषणा नहीं हुई है. सिर्फ उनकी तरफ से पार्टी विरोधी बयान ही लगातार आ रहे हैं.
दरभंगा के भी सांसद कीर्ति आजाद के पार्टी छोड़ने से यहां इस बार नया उम्मीदवार होंगे. अररिया से पिछली बार भाजपा को हार मिलने के बाद यहां से इस बार कोई दूसरा उम्मीदवार हो सकते हैं. हालांकि प्रदीप सिंह को फिर से टिकट मिलने की संभावना काफी है.
बेगूसराय सीट से इस बार केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के चुनाव लड़ने की तैयारी है. पिछली बार वह नवादा लोकसभा से थे. इस बार उनका सीट बदलने का वह विरोध कर चुके हैं. अगर वह यहां से नहीं लड़ते हैं, तो दूसरे उम्मीदवार यहां से तैयार हैं.
एनडीए : सभी सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा आज
सीटों की घोषणा के बाद एनडीए अपने सभी चालीस सीटों के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शनिवार को कर देगा. दिन के 11 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय में एनडीए की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गयी है.
इसमें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस की मौजूदगी में उम्मीदवारों के नामों का एलान किया जायेगा. एनडीए में सीट बंटवारे के दौरान उसके मुख्य घटक दल जदयू को सत्रह सीटें मिली हैं.
इनमें से एक सीट पूर्णिया पर जदयू के उम्मीदवार संतोष कुशवाहा ने नामांकन पत्र दाखिल किया है जबकि सोलह सीटों के उम्मीदवार नामांकन के लिए सही समय का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि जदयू ने अब तक अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है.
इसकी घोषणा शनिवार को होने की संभावना है. एनडीए में सीट बंटवारे के बाद जदयू को जो सत्रह सीटें मिली हैं उनमें पूर्णिया से संतोष कुशवाहा, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, जहानाबाद से प्रो. रामजतन सिन्हा,
हम की तीन सीटें : गया सुरक्षित, औरंगाबाद और नालंदा.
रालोसपा की पांच सीटें : काराकाट, पूर्वी चंपारण, जमुई, उजियारपुर, सीतामढ़ी
मुकेश सहनी की संभावित सीटें : कटिहार, खगड़िया और मुजफ्फरपुर
भाजपा की संभावित सीटें
पश्चिम चंपारण : संजय जायसवाल
पूर्वी चंपारण : राधा मोहन सिंह
शिवहर : रमा देवी
मधुबनी : हुकुमदेव नारायण यादव
दरभंगा : गोपालजी ठाकुर (नीतीश मिश्रा भी प्रबल दावेदार)
मुजफ्फरपुर : अजय निषाद
महाराजगंज : जनार्दन सिंह सिग्रीवाल
सारण : राजीव प्रताप रूडी
उजियारपुर : नित्यानंद राय
पटना साहिब : रविशंकर प्रसाद (आरके
सिन्हा भी प्रबल दावेदार)
पाटलिपुत्र : रामकृपाल यादव
आरा : आरके सिंह
बक्सर : अश्विनी कुमार चौबे
सासाराम : छेदी पासवान
औरंगाबाद : सुशील कुमार सिंह
अररिया : प्रदीप सिंह (बदलाव संभव)
राजद की संभावित सीटें
पाटलिपुत्र : मीसा भारती
झंझारपुर : गुलाब यादव
मधेपुरा : शरद यादव
शिवहर : रामा सिंह, अजित झा
छपरा : चंद्रिका राय
सीवान : हेना शहाब
भागलपुर : बुलो मंडल
बांका : जयप्रकाश नारायण यादव
नवादा : विभा देवी
जहानाबाद : सुरेंद्र यादव
मधुबनी : मो एए फातमी
दरभंगा : अब्दुल बारी सिद्दकी
बेगूसराय : तनवीर हसन
सीतामढ़ी : अर्जुन राय
बक्सर : जगदानंद सिंह
वैशाली : रघुवंश प्रसाद सिंह
हाजीपुर : शिवचंद्र राम
आरा : माले
अररिया : सरफराज अहमद
पश्चिमी चंपारण : राजन तिवारी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें