Advertisement

patna

  • Mar 22 2019 4:57PM

Loksabha election 2019 : बिहार में महागठबंधन ने की सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा, राजद के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे शरद यादव

Loksabha election 2019 : बिहार में महागठबंधन ने की सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा, राजद के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे शरद यादव

पटना : बिहार में विपक्षी महागठबंधन ने शुक्रवार को राज्य की 40 लोकसभा सीटों के लिए आपसी सीट बंटवारे के फार्मूले की घोषणा की. फार्मूले के अनुसार 20 सीटों पर लालू प्रसाद की पार्टी राजद, कांग्रेस नौ सीटों पर, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी रालोसपा पांच सीटों पर, जीतनराम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सेक्युलर और मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी तीन-तीन सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतारेंगे. राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और रालोसपा, हम सेक्युलर, वीआईपी और शरद यादव की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल के प्रतिनिधियों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की.

राजद के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे शरद यादव

मनोज झा और रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव ने यह स्पष्ट किया है वे और उनके साथी राजद के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे और लोकसभा चुनाव के बाद अपनी पार्टी का विलय हमारे दल में करेंगे. राजद कोटे से एक सीट भाकपा माले को दी गयी है. मनोज ने बताया कि कांग्रेस को नौ सीट दिये जाने के साथ राज्यसभा के लिए बिहार की पहली सीट इस दल के किसी नेता को दी जायेगी.

प्रेस कॉन्फ्रेन्स में शामिल नहीं हुए कई दलों के शीर्ष नेता

महागठबंधन द्वारा सीट की घोषणा के समय घटक दलों के शीर्ष नेताओं राजद के तेजस्वी प्रसाद यादव, रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा, लोकतांत्रिक जनता दल शरद यादव, हम सेक्युलर के जीतन राम मांझी तथा वीआईपी के मुकेश साहनी की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर मनोज ने स्पष्ट किया कि पटना के दस, सकुर्लर रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव के साथ पिछले कई घंटों से लगातार एक बैठक हुई. इसमें शरद यादव, मांझी, उपेंद्र कुशवाहा, मदन मोहन झा और मुकेश साहनी उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि इस बैठक में तमाम पहलुओं पर विचार करने के बाद यह तय किया गया कि आज सीमित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी जाये और हम बहुत जल्द ही एक वृहद संवाददाता सम्मेलन करेंगे.

Manoj Jha, RJD on being asked ‘how can you say 'all is well' when your leader (Tejashwi Yadav) doesn't come' : Am I nothing in my party? You are making me insignificant? If format changes at the last moment, it's a party's decision, do not question that. pic.twitter.com/NPeT85zoBn

— ANI (@ANI) March 22, 2019


पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नामों की हुई घोषणा

मनोज झा ने लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के लिए महागठबंधन के उम्मीदवारों के नाम की भी घोषणा की. इसके तहत गया संसदीय क्षेत्र से हम सेक्युलर के जीतनराम मांझी, नवादा से राजद की विभा देवी, जमुई से रालोसपा के भूदेव चौधरी और औरंगाबाद से हम सेक्युलर के उपेंद्र प्रसाद महागठबंधन के उम्मीदवार बनाये गये हैं. पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 मार्च को समाप्त होगी और 11 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे.

विधानसभा उपचुनाव के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की

मनोज झा ने बताया कि नवादा और डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए होनेवाले उपचुनाव के वास्ते नवादा से हम सेक्युलर के धीरेंद्र कुमार सिंह उर्फ मुन्ना और डेहरी से राजद के मोहम्मद फिरोज हुसैन महागठबंधन के उम्मीदवार होंगे. औरंगाबाद के पूर्व कांग्रेस सांसद निखिल कुमार को वहां से टिकट नहीं दिये जाने से नाराज उनके समर्थकों ने हम सेक्युलर के हाथों टिकट बेचे जाने का आरोप लगाते हुए धरना और प्रदर्शन किया.

Advertisement

Comments

Advertisement