36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वच्छता ही सेवा : PM मोदी से तख्त श्री हरिमंदिर साहिब के जत्थेदार हुए रूबरू, CM नीतीश की तारीफ, …देखें वीडियो?

पटना : स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत शनिवार को देश में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. यह अभियान 15 सितंबर से शुरू होकर दो अक्तूबर यानी गांधी जयंती तक चलेगा. इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज […]

पटना : स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत शनिवार को देश में ‘स्‍वच्‍छता ही सेवा’ महाभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की. यह अभियान 15 सितंबर से शुरू होकर दो अक्तूबर यानी गांधी जयंती तक चलेगा. इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सिखों के दसवें गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब में भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से संवाद स्थापित करते हुए सुबह करीब साढ़े दस बजे श्री गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये रूबरू हुए.

पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता से ही हम आरोग्य रहकर देश की सेवा और प्रभु की सेवा कर सकते हैं. इस मौके पर उन्होंने गुरुनानक देव की गुरुवाणी का उपदेश भी पढ़ कर सुनाया. उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही सत्य स्वरूप परमात्मा की प्राप्ति होती है. इसके लिए श्रम करो, नाम जपो, प्रभु का स्मरण करो, बांट कर खाओ और दूसरो की सेवा करो. फिर उन्होंने दूसरी गुरुवाणी का उल्लेख करते हुए कहा कि पवन गुरु है, जिससे प्राण और ज्ञान प्राप्त होता है. पानी पिता है, जिससे उत्पत्ति और जीवन है. धरती माता है, जिससे पालन-पोषण समेत सबकुछ प्राप्त होता है. धरती हमारी बड़ी माता है.

उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि वर्ष 2014 से आपके द्वारा दिया गया स्वच्छता ही सेवा का संदेश देशवासियों में एक नयी जागृति लेकर आया है. वह दिन दूर नहीं जब फिर हिंदुस्तान विश्व गुरु होगा. उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि आज शनिवार को प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी, सदस्य सभी संगत के साथ गंगा किनारे श्री गुरु गोविंद सिंह घाट पर स्वच्छता श्रमदान करेंगे.

जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने प्रधानमंत्री को 350वें प्रकाश पर्व और 351वें शुकराना प्रकाश पर्व विश्वस्तर पर मनाये जाने को लेकर धन्यवाद देते हुए कहा कि यह सब आपकी प्रेरणा और सहयोग से ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई में संपन्न हो सका.

उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया कि पूरे बिहार खासकर पटना साहिब में स्वच्छता को लेकर बदलाव आया है. तख्त साहिब जी के दर्शनार्थ आनेवाले देश-विदेश के श्रद्धालुगण भी स्वच्छता से प्रभावित होकर ‘स्वच्छता का संदेश’ लेकर यहां से जाते हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि आपकी प्रेरणा और सहयोग से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 350वें प्रकाश पर्व को समर्पित ‘बहूद्देशीय प्रकाश केंद्र और उद्यान योजना’ का शुभारंभ किया था.

इस संवाद कार्यक्रम मौके पर तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह और प्रबंधक कमेटी के पदाधिकारी, सिख संगत, स्कूली बच्चों, सामाजिक संगठन के सदस्यों के साथ-साथ भाजपा नेता भी शामिल उपस्थित थे.मालूम हो कि प्रधानमंत्री से संवाद कार्यक्रम को लेकर तख्त साहिब में भव्य पंडाल बनाया गया था. यहां पांच सौ से अधिक लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें