Advertisement

patna

  • Jul 12 2019 6:40AM
Advertisement

पटना : अब महिला पुलिसकर्मियों के लिए थाने में बनेगा शौचालय

पटना : अब महिला पुलिसकर्मियों के लिए थाने में बनेगा शौचालय

गृह विभाग ने 27 जिलों के 97 थानों में  दो-दो शौचालय, दो-दो स्नानागार निर्माण की स्वीकृति दी

पटना : राज्य की थानों में तैनात महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से शौचालस और स्नानागार का निर्माण होगा.पहले चरण में 27 जिलों में यह काम पूरा होगा.बिहार पुलिस में महिलाओं के लिये 33 फीसदी से अधिक आरक्षण होने के कारण देश में सबसे अधिक महिला पुलिस बल है. थानों में भी इनकी औसतन संख्या दस महिला पुलिस कर्मी प्रति थाना है. 

थानों में तैनात महिला पुलिस कर्मियों को सबसे अधिक दिक्कत सामान्य कॉल को लेकर थी. उनके लिए अलग से शौचालय व स्नानागार का अभाव था. पुलिस के कई कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने महिला पुलिस कर्मियों के लिये थानों में आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा था. गृह विभाग ने सबसे पहले 27 जिलों के 97 थानों में  दो -दो शौचालय, दो -दो स्नानागार निर्माण की स्वीकृति दी है. जल्दी ही सभी थानों में महिला पुलिस कर्मियों  को आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी जायेंगी.

कई थानों के पास शौचालय निर्माण के लिए जमीन नहीं

पटना : राज्य के कई थानों में शौचालय और स्नानागार निर्माण के लिये जमीन नहीं है. ऐसी स्थिति में पास के पुलिस स्टेशनों में इनका निर्माण कराया जा रहा है. 

भागलपुर थाना हबीबपुर, कजरैली, एकचारी, अकबरनगर थाना में भी दो शौचालय और दो स्नानागार का निर्माण किया जाना था. यहां जमीन उपलब्ध न होने पपर अब इनके स्थान पर बरारी सहायक थाना, एससीएसटी थाना, बबरगंज ओपी एवं ललमटीया ओपी में महिला पुलिस कर्मियों के लिये दो शौचालय , दो स्नानागार की गृह विभाग ने मंजूरी दी गयी है.

 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement