36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए उपराष्ट्रपति ने मांगा प्रस्ताव

अनुराग प्रधान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिया था मदद का भरोसा पटना : पटना विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने राज्य सरकार से पूछताछ की है. उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने पूछा है कि पटना विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर काफी मांग हुई. लेकिन, इस दिशा में विवि प्रशासन […]

अनुराग प्रधान
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दिया था मदद का भरोसा
पटना : पटना विश्वविद्यालय को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने के लिए उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने राज्य सरकार से पूछताछ की है. उपराष्ट्रपति के कार्यालय ने पूछा है कि पटना विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर काफी मांग हुई.
लेकिन, इस दिशा में विवि प्रशासन से अब तक कोई कागजात नहीं मिला है. इसकी जानकारी पटना विवि के कुलपति प्रो रास बिहारी प्रसाद सिंह को मिल गयी है. वहीं, विवि के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो एनके झा ने कहा कि पटना विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जायेगा. छात्र संघ चुनाव समाप्त होने के बाट कमेटी गठित करने की बात कुलपति ने कही है. अब इस दिशा में जल्द काम शुरू हो जायेगा.
गौरतलब है कि चार अगस्त को पटना विवि की सेंट्रल लाइब्रेरी के शताब्दी वर्ष समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पटना विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दिलाने में मदद करने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि इस संबंध में राज्य सरकार केंद्र को भेजे. जो भी संभव होगा, मैं इसके लिए प्रयास करूंगा. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री को बुलाकर इस मसले पर बात करूंगा.
14 अक्तूबर, 2017 : जब सीएम ने की थी मांग, तो पीएम मोदी ने पीयू को 20 वर्ल्ड क्लास विवि में शामिल होने की दी थी नसीहत
14 अक्तूबर, 2017 को पटना विवि के शताब्दी वर्ष समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अनुरोध किया था कि वह गौरवशाली अतीत वाले इस विवि को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा दे दें.
लेकिन, पीएम ने यह कहकर मामले को टाल दिया था कि केंद्र सरकार सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी बड़ी चीज देने जा रही है. पीएम मोदी ने उस दौरान कहा था कि केंद्र सरकार देश के 10 सरकारी और 10 प्राइवेट यूनिवर्सिटी को पांच सालों के लिए 10,000 करोड़ रुपये देगी. इससे यूनिवर्सिटी का सर्वांगीण विकास हो सकेगा. पटना विवि को चुनौती देता हूं कि वह देश के 20 वर्ल्ड क्लास विवि में अपना नाम दर्ज कराएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें