Advertisement

patna

  • Jul 15 2019 7:18AM
Advertisement

पटना : ठनके से बचना है तो इन 14 बातों का रखें ख्याल

पटना : ठनके से बचना है तो इन 14 बातों का रखें ख्याल
पटना : जिला प्रशासन की ओर से ठनका से बचाव के लिए गाइड लाइन जारी की गयी है. जिलाधिकारी कुमार रवि ने बारिश के समय 14 नियमों को सूचीबद्ध कर लोगों को पालन करने के निर्देश दिये हैं. 
 
 इसके अलावा उन्होंने कहा कि ठनका के मामलों में मृत्यु का तात्कालिक कारण  हृदयाघात है. अगर जरूरी हो तो ‘‘संजीवन क्रिया, प्राथमिक चिकित्सा देने के पहले यह तय कर लें कि प्रभावित व्यक्ति के  शरीर से विद्युत का प्रभाव नहीं हो रहा हो और पीड़ित की  नाड़ी एवं श्वास चल रही हो. 
 
इन नियमों का करें पालन
 
1. आसमान में बिजली के चमकने,गरजने,कड़कने के समय यदि आप खुले में हैं, तो तत्काल किसी पक्के मकान में शरण लें.
2.  सफर के दौरान वाहन में ही बने रहें. 
3. खिड़कियां, दरवाजे, बरामदे, छत व बिजली सुचालक वस्तुओं से दूर रहें.
4.  बिजली के उपकरणों, तार के सम्पर्क से बचें व बिजली के उपकरणों को बिजली के संपर्क से हटा दें. 
5.  तालाब और जलाशयों से भी दूरी बनायें रखें. समूह के बदले अलग-अलग खड़े रहें.
6.  यदि आप जंगल में हैं, तो बौने एवं धने पेड़ों के शरण में चले जायें. 
7.  बाहर रहने पर धातु से बनी वस्तुओं का उपयोग नहीं करें.  बाइक, बिजली या टेलीफोन का खंभा, तार की बाड़, मशीन आदि से दूर रहें. धातू से बने कृषि यंत्र-डंडा आदि से अपने को दूर रखें.
8.  आसमानी बिजली के झटके से घायल होने पर पीड़ित व्यक्ति को तत्काल प्राथमिक चिकित्सा केंद्र ले जाने की व्यवस्था की जानी चाहिए.
9.  स्थानीय रेडियो अन्य संचार साधनों से मौसम की जानकारी लेते रहें.
10.  यदि आप खेत में काम कर रहे हों और किसी सुरक्षित स्थान की शरण नहीं ले पाए, तो जहां हैं वहीं पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक बोरा या सूखे पत्ते रख लें.  
11.  दोनों पैरों को आपस में सटा लें एवं दोनों हाथ से कानों को बंद कर अपने सिर को जमीन के तरफ, जहां तक संभव झुका लें, लेकिन सिर को जमीन से नहीं सटाएं.
12.  जमीन पर कदापि न लेटें, ऊंचे इमारत वाले क्षेत्रों में शरण नहीं लें. 
13.  बिजली एवं टेलीफोन के खंभों के नीचे शरण नहीं लें,क्योंकि ऊंचे वृक्ष, ऊंची इमारतें एवं टेलीफोन, बिजली के खंभे आसमानी बिजली को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. 
14.  पैदल जा रहे हों तो धातु की डंडी वाले छातों का उपयोग नहीं करें. यदि घर में हों तो पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन आदि को नहीं छूएं.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement