20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : सोन के पानी से गांधी घाट पर गंगा खतरे के निशान से 89 सेमी ऊपर बह रही

पटना : पिछले तीन दिन लगातार दीघा व गांधी घाट में जल स्तर घटने के बाद सोमवार को दोनों घाटों पर करीब पांच-पांच सेंटीमीटर का इजाफा हुआ. दरअसल बाणसागर बांध से सोन नदी के पानी आने से गंगा के जल स्तर में यह इजाफा हुअा है. गंगा दीघा घाट पर खतरे के निशान से 4 […]

पटना : पिछले तीन दिन लगातार दीघा व गांधी घाट में जल स्तर घटने के बाद सोमवार को दोनों घाटों पर करीब पांच-पांच सेंटीमीटर का इजाफा हुआ. दरअसल बाणसागर बांध से सोन नदी के पानी आने से गंगा के जल स्तर में यह इजाफा हुअा है. गंगा दीघा घाट पर खतरे के निशान से 4 सेंटीमीटर और गांधी घाट पर 89 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. विशेष तथ्य ये है कि मंगलवार को दीघा घाट में 77 सेंटीमीटर और गांधी घाट पर 56 सेंटीमीटर जल स्तर बढ़ने के पुख्ता आसार हैं.
इसके लिए जल संसाधन विभाग ने तटवर्ती इलाकों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोन नदी में बाणसागर बांध से साढ़े ग्यारह लाख क्यूसेक से अधिक पानी टुकड़ों-टुकड़ों में छोड़ा जाना है. हालांकि, पानी इतना बढ़ने के बाद भी पटना शहर के इर्द-गिर्द कोई खास खतरा न होने का दावा जल संसाधन विभाग कर रहा है.
जल संसाधन विभाग से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोन नदी का पानी सोमवार को पटना जिले में मनेर के पास गंगा में समा गया. इसके चलते जल स्तर में इजाफा हुआ है. मंगलवार को काफी मात्रा में जल बहाव होगा, जिसके चलते आधा से एक मीटर तक जल स्तर में वृद्धि हो सकती है.
इधर सोमवार को दीघा घाट पर बीते रोज रविवार के जल स्तर 50़ 51 मीटर से बढ़ कर 50़ 57 मीटर और गांधी घाट पर बीते रोज रविवार के जल स्तर 49़ 36 से बढ़ कर 49.56 मीटर हो गया है. जानकारी हो कि दीघा में 1975 में अधिकतम जल स्तर 52़ 52 सेंटीमीटर पहुंच गया था. गंगा के अप स्ट्रीम मसलन इलाहाबाद में गंगा के जल स्तर में रविवार की तुलना में सोमवार को 92 सेंमी, वाराणसी में 57 सेंमी, बक्सर में 10 सेंमी का इजाफा हुआ है. दरअसल ये उसके ऊपरी कमांड में बरसात होने से बढ़ा है.
दियारा में घुसा बाढ़ का पानी, लोगों में दहशत
दानापुर : गंगा के रौद्र रूप के कारण दियारे के लोग सहमे हुए हैं. वाणसागर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण गंगा नदी खतरे के निशान के मुहाने पर पहुंच गयी है. गंगा का जल स्तर हर घंटे आधा इंच बढ़ रहा है.
सोमवार की शाम छह बजे पानी खतरे के निशान से महज छह इंच दूर रहा. लगातार बढ़ रहे गंगा के जल स्तर के कारण दियारे के तटवर्ती व निचले इलाकों में गंगा का पानी घुसा गया है. बाढ़ के पानी से दियारे में खेतों में खड़ी एक हजार एकड़ फसल डूब चुकी है. कई गांवों के लोग पलायन की तैयारी में जुट गये हैं. यदि जल स्तर बढ़ने का सिलसिला इसी तरह जारी रहा तो 12 घंटे के अंदर पूरा दियारा इलाका जलमग्न हो जायेगा. गंगा नदी में आये उफान से दियारे के निचले इलाके पूरी तरह जलमग्न हो गये हैं. बाढ़ का पानी तेजी से गांवों को भी चारों तरफ से घेरने लगा है.
इससे दियारा क्षेत्र के कई गांव पानी से घिर कर टापू में तब्दील हो चुका है. गंगा नदी के जल स्तर में वृद्धि के कारण दियारे की गंगहारा, हेतनपुर, पुरानी पानापुर, मानस, कासीमचक व अकिलपुर पंचायत के दर्जनों गांवों के करीब दो लाख आबादी पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. रविवार की देर रात से गंगा के जल स्तर में लगातार वृद्धि होने से दियारे के लोग बाढ़ को लेकर चिंतित हैं. देर रात तक गंगा का जल स्तर खतरे के निशान तक पहुंच सकता है.
मनेर में सोन खतरे के निशान से ऊपर
पटना : मनेर में सोन नदी सोमवार को खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गयी है. इसका जल स्तर 52़ 14 मीटर रिकार्ड किया गया है. दरअसल इसी नदी पर मध्यप्रदेश के बाणसागर बांध से पानी छोड़ा गया है.
मनेर में ही सोन नदी गंगा में मिल जाती है. यहां आने वाले दो-तीन दिन में और पानी बढ़ सकता है. केन्द्रीय जल आयोग ने यहां पर नजर रखने के लिए बिहार को अलर्ट घोषित किया है. मध्यप्रदेश जल संसाधन विभाग और बिहार जल संसाधन विभाग के अफसरों के बीच रोजाना संवाद हाे रहा है. जानकारी हो कि बाणसागर से सोन नदी में 11 लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया है. ये पानी मनेर के पास गंगा में समा जाता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें