36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : स्कूलों के औचक निरीक्षण के दौरान गायब मिले 30 शिक्षक

पटना : सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए औचक निरीक्षण की प्रक्रिया निरंतर चल रही है. इसी क्रम में 11 सितंबर को राज्य के 118 माध्यमिक स्कूलों का निरीक्षण किया गया. इस दौरान 30 शिक्षक बिना किसी कारण या अनाधिकृत रूप से गायब पाये गये. सभी जिलों ने अपने-अपने यहां […]

पटना : सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए औचक निरीक्षण की प्रक्रिया निरंतर चल रही है. इसी क्रम में 11 सितंबर को राज्य के 118 माध्यमिक स्कूलों का निरीक्षण किया गया. इस दौरान 30 शिक्षक बिना किसी कारण या अनाधिकृत रूप से गायब पाये गये. सभी जिलों ने अपने-अपने यहां से गायब पाये गये शिक्षकों के बारे में रिपोर्ट माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेज दी है. निदेशालय के स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है.
इसके बाद ही इनका एक दिन का वेतन रोकने और विभागीय कार्रवाई करने का आदेश जारी किया जायेगा. विभाग जल्द ही इससे संबंधित आदेश जारी करने जा रहा है.
सभी जिलों के जिन 118 माध्यमिक स्कूलों का औचक निरीक्षण किया गया है. उसमें शिक्षकों के स्वीकृत पदों की संख्या 1681 है, जिसमें 1472 शिक्षक मौजूद पाये गये और 30 शिक्षक बिना किसी कारण के गायब मिले. शेष शिक्षक छुट्टी लेकर अनुपस्थित थे. निरीक्षण के दौरान उपस्थित पाये गये 1472 शिक्षकों में 71 शिक्षक ऐसे भी पाये गये हैं, जिनका शैक्षणिक स्तर काफी खराब पाया गया.
इन शिक्षकों में सामान्य स्तर की जानकारी भी नहीं पायी गयी. निरीक्षण के दौरान यह बात भी सामने आयी कि 21 स्कूलों में छात्रों को साइकिल के रुपये नहीं मिले हैं. इनके पास साइकिल नहीं थी. इसके अलावा 10 स्कूल ऐसे पाये गये, जहां के छात्रों के पास पोशाक नहीं थे. निरीक्षण के दौरान इन स्कूलों के छात्र बिना ड्रेस के ही मौजूद थे. इसके अलावा स्कूलों में सबसे खराब स्थिति छात्रों के उपस्थिति की नजर आयी. इन स्कूलों की रजिस्टर पर नामांकित छात्रों की संख्या एक लाख 11 हजार से ज्यादा थी, लेकिन उपस्थित छात्रों की संख्या महज 33 हजार 812 ही थी. इस तरह कुल नामांकित छात्रों में उपस्थिति महज 30 से 33 प्रतिशत ही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें