25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

टोह नहीं लगने दे रहे पटना साहिब के वोटर

कौशिक, पटना : पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के वोटरों ने अपनी इच्छा से निर्भिक होकर वोट किया, लेकिन मन की बात का तनिक भी टोह नहीं लगने दे रहे. पूछने पर कुछ मुस्कुरा दे रहे, तो कुछ सिर्फ इशारा कर दे रहे हैं. हालांकि बड़ी संख्या में लोगों ने बदलाव की बात कही. यह बदलाव […]

कौशिक, पटना : पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के वोटरों ने अपनी इच्छा से निर्भिक होकर वोट किया, लेकिन मन की बात का तनिक भी टोह नहीं लगने दे रहे. पूछने पर कुछ मुस्कुरा दे रहे, तो कुछ सिर्फ इशारा कर दे रहे हैं. हालांकि बड़ी संख्या में लोगों ने बदलाव की बात कही. यह बदलाव क्या होगा, यह तो परिणाम ही बतायेगा. डाक बंगला चौराहा स्थित राजकीय कन्या उच्च विद्यालय में आठ बूथ एक ही स्थान पर थे.

यहां पत्नी के साथ मतदान करने आये 75 वर्षीय देवांशु चटर्जी ने कहा कि सुबह धूप कम होने की वजह से मतदान करके बेफिक्र हो जाना ही बेहतर समझ रहे हैं. चटर्जी दंपत्ति की तरह ही यहां बड़ी संख्या में ऐसे बुजुर्ग मिले, जो तेज धूप से बचने के लिए सुबह ही मतदान करना बेहतर समझ रहे थे.
परंतु इन्होंने अपने मन की बात की भनक तक नहीं लगने दी. छज्जू बाग में रेडियो स्टेशन के पीछे के बूथ संख्या 106 ए‌वं 107 पर लोग अपने-अपने पसंद के प्रत्याशियों को वोट कर रहे थे. यहीं से थोड़ी दूरी पर सूर्या अपार्टमेंट के बगल में वित्त निगम भवन के ग्राउंड फ्लोर पर चार बूथ 133, 33, 34 एवं 35 मौजूद था.
जहां बड़ी संख्या में सामभ्रांत परिवार के लोग वोट कर रहे थे. खुलकर तो कोई कुछ नहीं बोल रहे थे, लेकिन सुरेंद्र प्रसाद, शिवांगी, शुभ्रा, देव्यानी, दलजीत सिंह, हरसिमरत कौर समेत अन्य कई लोग थे, जो सिर्फ मुस्कुरा कर इशारों में बोल रहे थे. इन्होंने एक सूर में सिर्फ इतना ही कहा कि विकास करने वाले के साथ हैं.
कई लोग बूथ बदलने, पर्ची नहीं बंटने की शिकायत करते दिखे
यहीं पास के 35 नंबर बूथ में धरती पकड़ सिंह मिले, जो व्हील चेयर पर मतदान करने आये थे. परंतु ये तमाम पार्टी और मौजूदा व्यवस्था से पूरी तरह से नाराज दिखे. इन्होंने जमकर वर्तमान और पिछली सरकार को कई मुद्दों पर आड़े हाथ लेते हुए पूरी तरह नाराजगी जताते हुए नोटा को ही उचित ठहराया.
भूतनाथ के बूथ संख्या 345, 346, 347 पर प्रभात, आदित्य, उषा देवी, राकेश कुमार, मुकेश समेत कई लोगों को बूथ बदलने, पर्ची नहीं बांटने जैसी बातों को लेकर काफी शिकायतें थी. फिर भी वह अपनी आस्था से ढिगने को तैयार नहीं थे. वहीं, दूजरा मोहल्ला के उर्दू प्राथमिक विद्यालय में बूथ नंबर 57 और 6 पर लोगों का मत एकदम अलग दिखा और वे मौजूदा व्यवस्था से खफा थे.
थोड़ा आगे बढ़ने पर गोसांईं टोला स्थित संत लबेदा दास राजकीय प्राथमिक विद्यालय में दो बूथ 121 और 122 थे. यहां दोपहर के कारण भीड़ कम दिखी, लेकिन तब तक करीब 40 फीसदी मतदान हो चुके थे. हरिया राय, रामप्रीत, अखिल यादव समेत अन्य कई लोग मिले, जिन्होंने मौजूदा सरकार की कार्यशैली पर कई तरह के सवाल उठाये.
यहां के वोटर अपने विचार लेकर तटस्थ दिखे
मखदुमपुर पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र का अंतिम इलाका है. यहां मौजूद नहर के बाद पाटलिपुत्र लोकसभा का क्षेत्र शुरू होता है. इस इलाके के इंदर प्रसाद सिंह माध्यमिक स्कूल में चार बूथ 184, 185, 186 और 187 मौजूद थे. यहां वोटरों के अलग विचार मिले और ये लोग अपने-अपने तर्क को लेकर एकदम तटस्थ थे. इसी के आधार पर इन्होंने वोट करने की बात कही.
इस बूथ से थोड़ी दूरी पर एक देवी स्थान हैं, जिसके बरामदे में दोपहर में बड़ी संख्या में आसपास के लोग बैठकर राजनीतिक चर्चा कर रहे थे. अधिकांश ने वोट दे दिया था. इसमें विद्यानंद राय, योगेंद्र पासवान, मुसाफिर, समरेंद्र, दीपू समेत अन्य लोगों ने कहा कि दो बड़े उम्मीदवार यहां से लड़ रहे हैं. परंतु दोनों हवा-हवाई ही हैं. जीतकर जाने के बाद पहले वाले भी नहीं आते थे और वर्तमान वाले आयेंगे या नहीं, इसकी उम्मीद भी कम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें