29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : रक्सौल-भिखनाठोरी रूट पर 15 अगस्त से चलेगी ट्रेन

नरकटियागंज होते हुए चलेगी ट्रेन अधिकारियों ने जतायी संभावना पटना : 15 अगस्त से रक्सौल-नरकटियागंज-भिखनाठोरी रूट पर ट्रेन चलने की संभावना है. इसके लिए इस रूट पर अामान परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है. ट्रेनों के चलने का फायदा भारत के साथ-साथ नेपाल के लोगों को भी मिलेगा. फिलहाल इस रूट पर ब्रॉडगेज […]

नरकटियागंज होते हुए चलेगी ट्रेन अधिकारियों ने जतायी संभावना
पटना : 15 अगस्त से रक्सौल-नरकटियागंज-भिखनाठोरी रूट पर ट्रेन चलने की संभावना है. इसके लिए इस रूट पर अामान परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है.
ट्रेनों के चलने का फायदा भारत के साथ-साथ नेपाल के लोगों को भी मिलेगा. फिलहाल इस रूट पर ब्रॉडगेज की सिंगल लाइन बिछायी जा रही है. इस कारण रेल यातायात बंद है. रक्सौल-नरकटियागंज रूट पर दो हॉल्ट सहित कुल छह स्टेशन, 22 बड़े पुल और 31 छोटे पुल होंगे.
जानकारों का कहना है कि रक्सौल से नरकटियागंज की दूरी करीब 42 किमी है. इस रूट पर ब्रॉडगेज (बड़ी लाइन) बिछाने के लिए एक अप्रैल 2014 को रेलवे द्वारा मेगा ब्लॉक लिया गया था. इस दौरान मीटर गेज की ट्रेनों को बंद कर एक साल के अंदर इस रूट पर ट्रेन चलाने की योजना थी.
हालांकि इसमें कई कारणों से विलंब होता चला गया. इसकी एक बड़ी वजह घटिया निर्माण के कारण दो पुलों में आयी दरार भी है. इन पुलों को फिर से बनाना पड़ा. इस रेल लाइन के बंद होने से इस इलाके के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.
वर्ष 1997-98 के रेल बजट सत्र में तत्कालीन रेल मंत्री ने इस रेल परियोजना की घोषणा की थी. जयनगर से नरकटियागंज व भिखनाठोरी तक अमान परिवर्तन का काम पांच साल में किया जाना था. दो दशक बीत गये, लेकिन 294 किलोमीटर अमान परिवर्तन का काम पूरा नहीं हुआ.
क्या कहते हैं अधिकारी
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि रक्सौल-नरकटियागंज-भिखनाठोरी रेल रूट पर आमान परिवर्तन का काम तेजी से चल रहा है. इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्था कर दी गयी है. इस रूट पर इस साल 15 अगस्त से ट्रेन चलने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें