27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : पुलिस को दिन भर भारत बंद के प्रदर्शनकारियों ने छकाया, रात में ट्रेन डकैतों के धावे ने किया बेदम, जानें आंखों देखा हाल

कोसी एक्सप्रेस देर रात जब पटना जंक्शन पर पहुंची तो यात्रियों के चेहरे पर लूट का खौफ साफ दिखा पटना : पटना पुलिस और जीआरपी के लिए सोमवार का दिन अच्छा नहीं रहा. महंगाई के विरोध में बुलाये गये भारत बंद के दौरान दिन भर जहां प्रदर्शनकारियों ने सड़क और रेलवे ट्रैक को बाधित कर […]

कोसी एक्सप्रेस देर रात जब पटना जंक्शन पर पहुंची तो यात्रियों के चेहरे पर लूट का खौफ साफ दिखा
पटना : पटना पुलिस और जीआरपी के लिए सोमवार का दिन अच्छा नहीं रहा. महंगाई के विरोध में बुलाये गये भारत बंद के दौरान दिन भर जहां प्रदर्शनकारियों ने सड़क और रेलवे ट्रैक को बाधित कर पुलिस को दौड़ाया वहीं रात को ट्रेन डकैतों ने कोसी एक्सप्रेस में धावा बोलकर थकी-हारी पुलिस की नींद उड़ा दिया.
बेदम हुई पुलिस देर रात तक दौड़ती रही. दिन भर बाधित रेलवे ट्रेक को खाली कराने में जुझने वाले रेल एसपी देर रात डकैती वाले घटना स्थल पर पहुंचे. घटना स्थल का जायजा लिया और घायलों को इलाज व बयान कराया. अब जीआरपी के सामने इस घटना का खुलासा और डकैतों की गिरफ्तारी मुख्य चुनौती बनी हुई है.
पहले भी पटना-मोकामा रेलखंड पर टारगेट करते रहे हैं ट्रेन डकैत : पटना-मोकामा रेलखंड पहले भी डकैतों के निशाने पर रहा है. अक्सर डकैतों का गैंग रात में धावा बोलता है. यह लोग ज्यादात्तर उन ट्रेनों को टारगेट करते हैं जिनमें स्कॉर्ट पाटी नहीं चलती है. इसे लेकर ट्रेन में सफर करने वाले लोग अपने को सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं.
वहीं, सुरक्षित सफर की व्यवस्था करना पुलिस के लिए भी चुनौती बनी है. पुलिस सूत्रों की मानें, तो सभी ट्रेनों में सुरक्षा बल देना संभव नहीं है. अमूमन असामाजिक तत्व रेकी कर ऐसे ट्रेनों को टारगेट करते हैं, जिसमें सुरक्षा बल नदारद रहते हैं.
केवल प्रमुख ट्रेनों में ही जवानों की ड्यूटी लगती है. खास कर जिस ट्रेन में वारदात हो चुकी है, उस ट्रेनों की सुरक्षा का खयाल रखा जाता है. इसका फायदा उठा कर अपराधी दूसरे ट्रेनों के यात्रियों को निशाना बना डालते हैं. अक्सर विलंब से चलने वालीट्रेनों में तालमेल के अभाव में पुलिसकर्मियों की तैनाती नहीं हो पाती. पैसेंजर ट्रेनें तो भगवान भरोसे ही चलती हैं. लूप लाइन से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में अक्सर सुरक्षा व्यवस्था का अभाव रहता है.
बख्तियारपुर से पटना सिटी के बीच का इलाका डेंजर जोन
रामपुरडुमरा जंक्शन से राजेंद्र पुल और बख्तियारपुर से पटना सिटी के बीच का इलाका डेंजर जोन माना जाता है. रामपुर डुमरा से राजेंद्र पुल तक रेलवे लाइन के किनारे पूरी तरह से सन्नाटा रहता है. इसका फायदा अपराधियों को मिल जाता है.
फतुहा के आसपास के इलाके में शराब माफिया सक्रिय हैं. ट्रेनों से शराब की तस्करी के साथ यात्रियों से छिनतई व लूटपाट आम बात हो गयी है. पुलिस की कड़ी कार्रवाई के बाद भी अपराधी ताबड़तोड़ वारदात कर रहे हैं.
आंखों देखी
लूटपाट के बाद फायरिंग करते भागे डकैत, यात्रियों को रिवाल्वर के बट से मार घायल किया
ट्रेन में डकैती के बाद दो यात्रियों ने पटना साहिब जीआरपी को अपना बयान दर्ज कराया है. इसमें पूर्णिया का अमित कुमार सुमन और गौतम कुमार शामिल है. अमित कुमार ने बताया कि वह पटना परीक्षा देने के लिए आ रहा था. भारत बंद के कारण ट्रेन बदलाघाट स्टेशन पर शाम चार बजे तक खड़ी रही. इसके बाद 9:30 बजे बंकाघाट आयी है. उसने बताया कि डकैत फतुहा और बंकाघाट में ट्रेन में चढ़े हैं और इंटरसिटी में कनेक्टिंग कोच होने के कारण करीब 40 यात्रियों से लूटपाट किये हैं. इस दौरान उनके साथ गौतम कुमार नाम का छात्र भी था.
डकैत उसका मोबाइल फोन लूट रहे थे. जब उसने विरोध किया तो रिवाल्वर के बट से मारकर उसका सिर फोड़ा दिया और दीदारगंज ओवरब्रिज के पास चेन पोलिंग करके ट्रेन से उतर गये. फतुहा के रहने वाले पवन को भी सिर में चोट आयी है. सभी डकैतों ने ट्रेन पर पत्थरबाजी किया और फायरिंग करते हुए भाग गये. सभी घायलों को पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर उतारा गया है. पटना साहिब जीआरपी के प्रभारी प्रद्युमन सिंह ने बताया कि घायल यत्रियों का बयान लिया गया है. केस दर्ज किया जा रहा है.
क्या कहते हैं पीड़ित यात्री
गोली की आवाज सुनकर हमलोग काफी डर गये थे. मैं अपनी पत्नी के साथ सफर कर रहा था. अपराधियों की उम्र 25 से कम थी. उन्होंने जैसे ही हमसे मोबाइल और पैसे मांगे, हमने दे दिया.
—चंद्रभूषण शर्मा
अपराधियों ने यात्रियों से मारपीट की. डर के मारे िजसके पास जो था, उसे अपराधियों को दे दिया. मेरा मोबाइल और पैसा भी ले गये. मारपीट भी की. इस दौरान यात्री दहशत में रहे.
—अभिमन्यु कुमार
हाल की घटनाएं
4 दिसंबर, 2017
टेकाबीघा झकरौटा के बीच दानापुर-राजगीर- तिलैया पैंसेजर में लूटपाट
4 दिसंबर, 2017
बाढ़ व मोकामा स्टेशन के बीच ब्रह्मपुत्र मेल में मारपीट से भगदड़
27 नवंबर, 2017
बख्तियारपुर व पटना सिटी के बीच आसनसोल-मुंबई एक्सप्रेस में लूटपाट
5 अक्तूबर, 2017
झमोर व मोकामा के बीच अपर इंडिया एक्सप्रेस
में मारपीट
7 सितंबर, 2017
बाढ़ व मोर
के बीच विक्रमशीला एक्सप्रेस में मारपीट
6 सितंबर, 2017
पटना- सहरसा कोसी एक्सप्रेस में जम कर मारपीट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें