36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : सभी जोनों की पुलिस को मिला डिजिटल वायरलेस सेट, नये सेट में लगा है जीपीएस, कनेक्टिविटी होगी बेहतर

दूर होगी पुलिस की परेशानी पटना : बिहार पुलिस को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करने का प्रयास रंग लाने लगा है. मुजफ्फरपुर और दरभंगा को छोड़ सभी पुलिस जोनों में करीब दो हजार डिजिटल वायरलेस सेट उपलब्ध करा दिया गया है. यानी पटना, दरभंगा और भागलपुर जोन में पुलिस को नये सेट उपलब्ध करा दिये […]

दूर होगी पुलिस की परेशानी
पटना : बिहार पुलिस को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस करने का प्रयास रंग लाने लगा है. मुजफ्फरपुर और दरभंगा को छोड़ सभी पुलिस जोनों में करीब दो हजार डिजिटल वायरलेस सेट उपलब्ध करा दिया गया है. यानी पटना, दरभंगा और भागलपुर जोन में पुलिस को नये सेट उपलब्ध करा दिये गये हैं. ये सेट पूरी तरह सुरक्षित और अत्याधुनिक हैं. इससे सूचना लीक होने की आशंका खत्म हो गयी है.
साथ ही अब बातचीत के दौरान बेहतर आवाज तो मिलेगी ही, कनेक्टिविटी में भी किसी तरह की परेशानी नहीं आयेगी. दूसरी ओर मुख्यमंत्री और राज्यपाल की सुरक्षा में लगी टीम को काफी पहले ही इस तरह के सेट उपलब्ध करा दिये गये थे. इसके अलावा वीवीआईपी सुरक्षा में भी लगे जवानों को भी यही सेट दिये गये हैं.
पांच चरणों में उपलब्ध कराना था नया सेट
पुलिस सूत्रों की मानें तो डिजिटल वायरलेस सेट पांच चरणों में उपलब्ध कराना था. पहले चरण में पटना, नालंदा जिला पुलिस के अलावा एसटीएफ को देना था. दूसरे चरण में भागलपुर जोन और तीसरे चरण में पटना जोन के पटना और नालंदा छोड़ शेष जिला पुलिस को डिजिटल वायरलेस सेट उपलब्ध कराना था.
चौथे चरण में मुजफ्फरपुर और पांचवें चरण में दरभंगा को रखा गया है. खास बात यह है कि प्रदेश के करीब-करीब 20 जिला पुलिस, एसटीएफ, वीवीआईपी ड्यूटी में लगे सुरक्षाकर्मियों को नया सेट दे दिया गया है.
– चार जोनों में बांटा गया है बिहार पुलिस को: पटना, मुजफ्फरपुर, दरभंगा और भागलपुर. हर जोन के अंतर्गत दो-तीन रेंज बनाये गये हैं.
नये सेट की ये हैं खूबियां
यह सेट पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड है. बातचीत का पूरा काम कंप्यूटर के माध्यम से होगा. मोबाइल की तर्ज पर बातचीत हो पायेगी. वायरलेस रेंज पहले से और बेहतर होगा. बातचीत को हैक करना आसान नहीं होगा. डिजिटल प्रणाली से सेटों की क्षमता बढ़ जायेगी. आवाज, कनेक्टिविटी को लेकर समस्या नहीं आयेगी.
– पुराने सेट में आती थी परेशानी : वायरलेस का पुराना सेट एनालॉग है. यह प्रणाली काफी पुरानी है. इस तरह के सेट बमुश्किल ही देखने को मिलते हैं. आने वाले समय में यह मिलने भी बंद हो जायेंगे. पुराने वायरलेस सेट की फ्रीक्वेंसी सेट कर कोई भी पूरी बातचीत सुन सकता है.
डाटा ट्रांसफर की भी सुविधा
वायरलेस सेट में जीपीएस लगा है. इसमें डाटा ट्रांसफर करने की भी सुविधा है. इस सेट से एसएमएस भी करने की सुविधा है. इससे ग्रुप कॉल भी किया जा सकता है. यानी वरीय पुलिस अधिकारी कुछ खास पुलिस अफसरों से संवाद करना चाहें तो उनके वायरलेस सेट का एक ग्रुप बनाकर बात कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें