34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : पुलिस के डॉग स्क्वायड पर पार्वो के अटैक का खतरा

अनुज शर्मा श्वान दस्ता सुकून से पॉटी कर सके, जगह उपलब्ध कराने को सरकार को लिखा गया पत्र पटना : बिहार पुलिस के श्वान दस्ताें पर पार्वो वायरस से होने वाली बीमारी का खतरा मंडरा रहा है. सीआइडी इनकी तीमारदारी में पूरी तरह जुटी हुई है, लेकिन सुविधा-संसाधनों की कमी से यह बीमार हो रहे […]

अनुज शर्मा
श्वान दस्ता सुकून से पॉटी कर सके, जगह उपलब्ध कराने को सरकार को लिखा गया पत्र
पटना : बिहार पुलिस के श्वान दस्ताें पर पार्वो वायरस से होने वाली बीमारी का खतरा मंडरा रहा है. सीआइडी इनकी तीमारदारी में पूरी तरह जुटी हुई है, लेकिन सुविधा-संसाधनों की कमी से यह बीमार हो रहे हैं. स्थिति यह है कि पटना में ही डाॅग स्कवायड की छह यूनिटें हैं, जिनमें दो दर्जन कुत्ते हैं.
इनको पॉटी कराने के लिए जगह नहीं है. इन्हें चोरी छिपे जहां- तहां पॉटी कराने ले जाया जाता है. इस संबंध में सरकार तक को पत्र लिखा गया है. वाहन तक का इंतजाम नहीं हैं. एसी कार के लिए दो टेंडर पड़ चुके हैं, लेकिन कोई कंपनी मानक पर वाहन नहीं उपलब्ध करा पा रही.
अपराध नियंत्रण और सुरागकशी में आते हैं काम
अपराध नियंत्रण और सुरागकशी के लिए पटना, गया, रोहतास, पूर्णिया, सहरसा, बेतिया, भागलपुर , मुंगेर, मुजफ्फरपुर, छपरा और दरभंगा सहित 11 जगहों पर स्वान दस्ते तैनात हैं. इनके रहने की जगह अभी तक वातानुकूलित नहीं हुई है. इस मौसम में पार्वो वायरस के अटैक का डर है. पटना में सबसे अधिक 23 डॉग हैं. यह दस्ता कुछ समय पहले तक गंगा किनारे और गांधी मैदान में पॉटी करने जाया करता था. दोनों जगह प्रतिबंधित होने से हैंडलर इनको गली -मोहल्ले के खाली जगह में चोरी छिपे पॉटी कराकर लाते हैं.
एक नजर
1971 में हुआ गठन
अभी 11 यूनिट, 66 डॉग
पहले दस्ता में पांच डॉग थे
डीएसपी सहित 148 पुलिसकर्मी
एक डाॅग पर खर्च डेढ़ लाख मासिक
खुराक: 930 ग्रा मीट, एक केजी दूध, 233 ग्रा रोटी
गया में डॉग की एक यूनिट है. यहां केवल चार डॉग के लिए संसाधन है. सुपर हाइ सिक्योरिटी क्षेत्र होने के कारण यहां दो अतिरिक्त यूनिट तैनात रहती हैं. इससे एक डॉग की कैनल में तीन- तीन डॉग रख दिये जाते हैं. इससे सेहत व कार्यक्षमता पर असर पड़ रहा है. कई वारदात का खुलासा करने वाला ‘डोडो ’ बीमार है. उसे बिहार वेटेरनरी कॉलेज रेफर किया है. इस मामले में एडीजी मुख्यालय अमित कुमार का कहना था कि श्वान दस्ता सीआइडी के अधीन है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें