27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना में पीएनजी से बनने लगा खाना व सीएनजी से दौड़ने लगीं गाडि़यां

बेगूसराय से कौशिक रंजन बरौनी में कार्यक्रम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों को िकया नमन, बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की धरती से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए कहा कि आपके और देशवासियों के दिल में कितनी आग है, इसे महसूस कर […]

बेगूसराय से कौशिक रंजन
बरौनी में कार्यक्रम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों को िकया नमन, बोले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार की धरती से जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शहीद हुए जवानों को याद करते हुए कहा कि आपके और देशवासियों के दिल में कितनी आग है, इसे महसूस कर रहा हूं. जो आग आपके दिल में है, वही आग मेरे दिल में भी है.
प्रधानमंत्री ने रविवार को बेगूसराय के बरौनी स्थित उलाव हवाई अड्डे पर पटना मेट्रो समेत विभिन्न विभागों की 33 हजार करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और उद्घाटन किया. इनमें बरौनी फर्टिलाइजर कारखाना, बरौनी रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाने, नमामि गंगे, स्वास्थ्य और बुडको समेत अन्य दर्जनों योजनाएं शामिल हैं.
पटना से रांची के लिए साप्ताहिक ट्रेन की भी शुरुआत की. अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने भारत माता की जय के नारे (तीन बार) के साथ की. प्रधानमंत्री ने बेगूसराय की स्थानीय भाषा में लोगों का अभिवादन करते हुए कहा कि देश के लिए शहीद हुए पटना के संजय कुमार सिन्हा और भागलपुर के रतन कुमार ठाकुर को भावभिनी श्रद्धांजलि देता हूं.
उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने संबोधन में पुलवामा की घटना को कायराना हरकत बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पूरा देश एकजुट होकर खून का बदला खून से लेकर ही रहेगा. आज हर व्यक्ति यह सोच रहा है कि इस कुकर्म का बदला देश जरूर लेकर रहेगा और ऐसा करने वालों को सबक सिखायेगा.
प्रधानमंत्री ने अपने 24 मिनट के संबोधन में पूर्व मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह, राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर, पूर्व सांसद भोला सिंह और पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को याद करते हुए कहा, हजारों करोड़ की दर्जनों योजनाओं का शिलान्यास हुआ है, जिनमें पटना समेत अन्य शहरों को स्मार्ट बनाने से जुड़े प्रोजेक्ट शामिल हैं.
उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि पटना में एक दूसरे एम्स की स्थापना के लिए तेजी से काम चल रहा है. देश के हर गरीब को इलाज की चिंता से निकालते हुए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गयी है.
इससे अब तक बिहार के साढ़े 12 हजार गरीब मुफ्त इलाज करा चुके हैं. पीएम आवास योजना के तहत 18 लाख से अधिक घर बन चुके हैं, जिनमें 50 हजार से अधिक बेगूसराय के हैं. पीएम ने कहा कि सवर्ण गरीबों को 10 फीसदी का आरक्षण की चर्चा करते हुए कहा कि केंद्र में इस बार भी ऐसी ही मजबूत सरकार को बनाने की जरूरत है.
पटनावासियों को दी बधाई, कहा-पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है
पीएम ने पटनावासियों को बधाई देते हुए कहा कि अब पाटलिपुत्र मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है. 13 हजार करोड़ रुपये की इस परियोजना को वर्तमान के साथ भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा.
नयी बिहार की पहचान, युवाओं को रोजगार, किसानों को ताकत और पटना को गति देने के लिए अनेक योजनाओं की शुरुआत हो रही है. पटना में गैस की आपूर्ति पाइप से करने की योजना की शुरुआत करते हुए कहा, इससे तीन बड़े काम होंगे. पहला, बरौनी फर्टिलाइजर प्लांट को गैस की आपूर्ति हो सकेगी.
दूसरा, सीएनजी से वाहन चलेंगे और लोगों को चूल्हे तक सीधा गैस मिलेगा. तीसरा, गैस मिलने से गैस आधारित अर्थव्यवस्था विकसित हो सकेगी. इसी तरह का कारखाना गोरखपुर, सिंदरी और ओड़िशा में भी चालू किया जायेगा. बरौनी कारखाने से पर्याप्त खाद के साथ ही युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि किसान सम्मान योजना से सवा सात लाख करोड़ किसानों के खाते में सीधे जायेंगे.
कनेक्टिविटी पर खासतौर से जोर
रेल विद्युतीकरण की योजनाओं को पूरा करने के अलावा स्मार्ट ट्रैफिक व्यवस्था विकसित करने पर खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है. 13 हजार करोड़ से ज्यादा की पटना मेट्रो की योजना इसी का मुख्य हिस्सा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें